Home »Lifestyle »Auto» On An Average Day, A Woman Speaks About 20,000 Words.

PICS: अक्सर पुरुषों को महिलाओं से रहती है ये शिकायत, क्योंकि...

DainikBhaskar.com | Feb 23, 2013, 10:07 IST

  • अक्सर पुरुष ये शिकायत करते हैं कि महिलाएं बहुत बातें करती हैं। अब इसका बायोलॉजिकल कारण पता चल गया है कि आखिर महिलाएं बातूनी क्यों होती हैं।

    वैज्ञानिकों ने पाया कि महिलाओं के दिमाग में ‘लैंग्वेज प्रोटीन’ का स्तर अधिक होता है। वास्तव में एक महिला दिन में औसतन करीब 20,000 शब्द बोलती है।

    वहीं पुरुष दिन में करीब 7,000 शब्द ही बोलते हैं। इसके साथ ही सामान्यतौर पर महिलाएं जल्दी बोलती हैं और बोलने के दौरान अधिक दिमाग लगाती हैं। हालांकि, वैज्ञानिक पहले महिलाओं के बातूनी होने का कारण बताने में सक्षम नहीं थे।



    तस्वीरों के जरिए डालिए इस रिसर्च पर एक नजर...।

  • मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं द्वारा दी गई यह नई जानकारी जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में प्रकाशित हुई है। इसमें कहा गया है कि महिलाओं के बातूनी होने के लिए कुछ खास प्रोटीन जिम्मेदार हो सकते हैं।


  • 2001 में पाया गया था कि ‘एफओएक्सपी2’ नाम का जीन भाषा को बनाने के लिए जिम्मेदार होता है। जे. माइकल बोअर्स के नेतृत्व में बनी टीम ने चूहों के बच्चों पर इस प्रोटीन का परीक्षण किया।

  • परीक्षण में पता चला कि चुहियों की तुलना में चूहे दोगुना चिल्लाए। शोधकर्ताओं ने पाया कि चूहों के दिमाग में एफओएक्सपी२ प्रोटीन की मात्रा दोगुनी थी।

  • अगले चरण में शोधकर्ताओं ने 24 घंटे पहले मरने वाले चार से पांच साल के बच्चों के दिमाग का विश्लेषण किया। पाया कि लड़कियों के दिमाग में एफओएक्सपी२ प्रोटीन की मात्रा लड़कों से 30 फीसदी अधिक थी।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: On an average day, a woman speaks about 20,000 words.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Auto

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top