Home »Lifestyle »Star Talking» Salman Khan Profile

Being Salman: आमिर कहते हैं, 'सलमान अपनी मर्जी के मालिक हैं'

Danik bhaskar.com | Jan 06, 2013, 14:53 IST

  • टर्की में एक था टाइगर की शूटिंग के दौरान सलमान अक्सर एक रेस्टॉरेंट में जाते थे। सलमान की पापुलैरिटी को देखते हुए रेस्टॉरेंट का नाम द सलमान खान कैफे कर दिया गया।

    वीइंग सलमान:

    थोड़े नॉटी, थोड़े गुस्सैल, कभी मसखरे तो कभी संवेदनशील..सलमान खान के ऐसे कई रूप हैं, जो उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग मुकाम पर खड़ा करते हैं। आज सलमान ब्रांड बन चुके हैं, यानी ऐसा कलाकार जो जिस स्क्रीन पर आ जाए, सबकी नजरें वहीं जम जाती हैं।

    तस्वीरों के जरिए पढ़ें सलमान से जुड़ी कुछ दिलचस्प और रोचक बातें।

  • In life go straight and turn right.


    सलमान खान जिंदगी में इसी फलसफे को फॉलो करते हैं। हाल ही में सलमान ने अपना 47वां जन्मदिन मनाया है, लेकिन उनके उत्साह को देखकर लगता है उनकी यह पारी अभी चलती रहेगी। उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों रुपए कमाई करती हैं। दो हफ्ते पहले रिलीज हुई दबंग 2 ने लगभग 150 करोड़ रुपए कमा लिए हैं। इसके साथ ही यह देश की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। सलमान जितने अच्छे एक्टर हैं, उतने भले इंसान भी। फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला मानते हैं कि इंडस्ट्री में उनसे बड़े दिलवाला कोई एक्टर है ही नहीं। उनके मुताबिक सलमान की यही क्वालिटी उन्हें सबसे जुदा करती है।

    वे दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न हों, जन्मदिन पर सलमान को मुबारकबाद देना नहीं भूलते। सलमान की खास दोस्त कैटरीना कैफ कहती हैं कि सलमान ने अपने अंदर के बच्चे को आज भी जिंदा रखा है। सलमान का यही रूप उन्हें पसंद है। वहीं, सलमान की बहन अर्पिता के लिए वे पितातुल्य हैं। वे बताती हैं कि भाई बहुत प्यार करते हैं, लेकिन कुछ मामलों में सख्त भी हैं। खासतौर पर भाई के सामने ढंग के कपड़े पहनकर रहती हैं। सलमान के ड्राइवर के मुताबिक वे किसी भी कार में कंफर्टेबल हो जाते हैं। उन्हें कार खरीदना बिलकुल पसंद नहीं। हां, कोई कार गिफ्ट कर दे तो उसे बखूबी संभालकर रखते हैं। सलमान रात दो बजे के बाद ही सोते हैं और अगला दिन दोपहर बाद ही शुरू होता है।

  • जब मैं पहली बार मुंबई आया था तो मुझे अपनेपन का अहसास दिलाने वाले बहुत कम लोग थे। सलमान का परिवार उन्हीं में से एक है। -शाहरुख खान


  • सलमान अपनी मर्जी के मालिक हैं। वे मर्जी से शूटिंग पर आते हैं और मन न हुआ तो.. (हंसते हुए) फिर भी मैं उन्हें बहुत पसंद करता हूं। उनकी बहुत कद्र करता हूं। -आमिर खान

  • अफेयर्स


    सलमान खान का नाम कई सेक्सी एक्ट्रेस और मॉडल के साथ जोड़ा गया। इनके साथ उनके अफेयर के चर्चे हमेशा सुर्खियों में रहे, लेकिन उन्होंने इन रिश्तों पर कभी कुछ नहीं कहा और हमेशा इन्हें सिर्फ करीबी दोस्त बताया। जिन महिलाओं के साथ सलमान को नाम जोड़ा गया उनमें खास हैं, ऐश्वर्या राय, संगीता बिजलानी, सोमी अली और कैटरीना कैफ।



  • लीडिंग रोल


    सलमान की पहली फिल्म सूरज आर बड़जात्या की 'मैंने प्यार किया' (1989) थी। जो भारत की सबसे सफल फिल्मों में से एक है।

  • बीइंग ह्यूमन

    सलमान चैरिटी में हमेशा से आगे रहे हैं। उन्होंने अपना एनजीओ बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन भी शुरू किया है, जो टी-शर्ट्स व अन्य प्रोडक्ट बेचता है। इस एनजीओ के जरिए ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों को मदद मिल सके, इसके लिए सलमान ने बीइंग ह्यूमन आर्ट, बीइंग ह्यूमन मर्चेडाइस और बीइंग ह्यूमन गीतांजलि गोल्ड कॉइंस भी शुरू किए हैं। 2011 में सलमान ने अपनी प्रोडक्शन कंपनी सलमान खान बीइंग ह्यूमन प्रोडक्शंस नाम से शुरू की। इसके बैनर तले बनी पहली फिल्म 'चिल्लर पार्टी' ने तीन नेशनल अवॉर्ड जीते।

    कुछ बातें जानी अनजानी-सी

    पब्लिक रिएक्शन

    फिल्म रिलीज होने के बाद सलमान कभी उस पर दर्शकों की प्रतिक्रिया नहीं देखते। वे कहते हैं कि मुझे फिल्म के रिस्पांस फोन पर या कार से गुजरते हुए पता चल जाते हैं। उनका मानना है कि फिल्म का कलेक्शन उसकी सफलता बयां करने के लिए काफी है।

    म्यूजिक लवर

    बहुत कम लोग जानते हैं कि सलमान म्यूजिक की अच्छी-खासी समझ रखते हैं। अपनी फिल्मों के लिए म्यूजिक वे खुद पसंद करते हैं और इनमें से 90% मामलों में उनकी पसंद का ट्रैक जनता को पसंद आ जाता है। कुछ डांस स्टेप्स भी वे खुद ही बताते हैं।

    रिलीजन

    सलमान के पिता सलीम खान पठान हैं। उनकी मां सुशीला चरक (शादी के बाद नाम सलमा) राजपूत और दूसरी मां हेलन क्रिश्चियन हैं। स्कूल के दिनों में जब सलमान के धर्म के बारे में पूछा गया तो उनके पिता ने कहा: ह्यूमन।



    फूडी

    सलमान खाने के बड़े शौकीन हैं। उन्हें बिरियानी, कबाब, मुगलई और उत्तर भारतीय खाना बेहद पसंद है। यही नहीं, वे मुंबई या आसपास एक रेस्टॉरेंट भी खोलना चाहते हैं, जिसके लिए जमीन देखने का क्रम जारी है।

  • जन्म


    27 Dec 1965, Indore

    पूरा नाम


    अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान

    पेरेन्ट्स


    सलीम खान, सलमा (सुशीला चरक)



    एजुकेशन


    कुछ वर्ष सलमान ने ग्वालियर मध्यप्रदेश के सिंधिया स्कूल में पढ़ाई की। फिर उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई मुंबई के सेंट स्टानिन्स्लौंस स्कूल बांद्रा से पूरी की। नेशनल कॉलेज, बांद्रा से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की।


    First ब्रेक

    सलमान ने अपने अभिनय की शुरुआत फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' (1988) में एक सहायक कलाकार की भूमिका के साथ की थी।

  • तुमने मेरा नमक खाया है..

    सलमान कई मामलों में अनप्रेडिक्टेबल हैं। एक बार किसी पार्टी में उन्होंने ड्रिंक की और एक पत्रकार के साथ उनकी बहस हो गई। अगले दिन उनकी बहन को उस पत्रकार ने फोन किया और रात की पूरी घटना सुनाई। इसके बाद बहन ने उसे समझाते हुए कहा, जब भाई ने ड्रिंक की हो तो उनके पास भी मत जाना। हम सभी यही करते हैं।ञ्ज इसी तरह एक बार उन्होंने एक पत्रकार को फोन कर घर पर बुलाकर एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया। इसके बाद उसे जोर देकर घर पर खाना खिलाया। डिनर के बाद उससे कहा, अब तुमने मेरा नमक खाया है, तुम मेरे साथ नमकहरामी मत करना।ञ्ज फिर उसे घर तक छोड़ने भी गए। उसके अपार्टमेंट के नीचे खड़े होकर फ्लैट नंबर व अन्य जानकारी ली। इसके बाद कहा, अगर तुमने ये इंटरव्यू छापा तो मैं तुम्हारा घर लूट लूंगा। इतना कहकर वे वहां से चले गए।

  • आर्टिस्ट

    सलमान अच्छे आर्टिस्ट भी हैं। उन्होंने सोनाक्षी सिन्हा को भी पेंट करना सिखाया है। शूटिंग से फ्री होते ही वे ब्रश उठा लेते हैं। वे शांत भाव के चेहरे, विचारमग्न भावनाएं, सेक्युलर थीम की पेंटिंग बनाते हैं।

    एंग्री यंगमैन

    एंग्री यंग मैन.. सलमान के ऐसे लुक्स आपको हर कहीं दिख जाएंगे। सलमान खुद कहते हैं कि उन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आता है।

    एक दशक पहले तक सलमान इसी गुस्से के कारण खासे बदनाम रहे हैं।

    जेनुइन

    बीइंग ह्यूमन नाम से एनजीओ चलाया। जनवरी 2012 में उप्र के 63 कैदियों की रिहाई के लिए 40 लाख रुपए देने की पेशकश की। ये कैदी सजा पूरी कर चुके थे, लेकिन लीगल फीस चुकाने में सक्षम नहीं थे।

    ड्रामेटिक

    यहां ड्रामेटिक का आशय सलमान की इम्प्रेसिव पर्सनैलिटी से है। वे नीरस माहौल को भी हल्का-फुल्का बना देते हैं। स्क्रीन पर उनकी मौजूदगी भीड़ जमा करने के लिए काफी है।

    बिंदास

    सलमान बोले तो बिंदास बंदा। जो मुंह में आया, बोल दिया। अपनी बात पुरजोर तरीके से रखना जानते हैं। हालांकि वे अपने आगे किसी और को न तो बोलने देते हैं, न ही किसी की चलने देते हैं।

    नॉटी

    चुटकियां लेना, बात-बात पर छेड़ना सलमान की आदत में शुमार है। बिग बॉस सीजन 6 के होस्ट के रूप में वे घरवालों के काफी मजे लेते दिखाई देते हैं। इसके अलावा फिल्म प्रमोशन या किसी इवेंट में भी वे नॉटी बिहेव करते दिख जाते हैं।

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Salman khan profile
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Star Talking

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top