Home »Lifestyle »Auto» Success Tips For Life

PHOTOS: अगर लाइफ में बढ़ना हैं आगे तो ये हैं कुछ खास टिप्स

DainikBhaskar.com | Feb 13, 2013, 10:05 IST

  • कॅरिअर में ग्रोथ के लिए स्किल्स को बेहतर बनाना, काम के तौर-तरीकों में बदलाव लाना, सकारात्मक सोच आदि जरूरी है। इस पर मेहनत कीजिए। आगे बढ़ने के लिए एक के बाद एक कंपनी बदलने जैसा कोई शॉर्टकट न अपनाइए। हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू ने इस बारे में बताया है।



    तस्वीरों के जरिए डालिए हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू की इस खास खबर पर एक नजर।

  • इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू से मिलेंगे बेहतर विकल्प

    इन्फॉर्मेशनल इंटरव्यू में कॅरिअर के बेहतर विकल्पों को जानने और उनसे जुड़ने का मौका मिलता है। यही नहीं कॅरिअर से संबंधित प्रश्न पूछने के लिए सुरक्षित वातावरण भी दिया जाता है। इसमें कुछ खतरे भी हैं। पहला, फस्र्ट इम्प्रेशन अच्छा न होने से आपके रिश्ते को नुकसान पहुंच सकता है। अपना रिश्ता मजबूत बनाने के लिए मदद मांगने में पीछे न रहिए। दूसरा, आपको सही तरीके से नहीं पता चलेगा कि आपकिस दिशा में बढ़ रहे हैं।


    इस दौरान अपना आत्मविश्वास दिखाएं। ऐसा करने से दूसरे लोग आप पर आसानी से विश्वास कर सकेंगे और मदद के लिए आगे आएंगे। तीसरा, सवाल-जवाब करने से पहले अपनी जगह बना लें। बेशक आपको सौ फीसदी सही जवाब नहीं मिलेंगे। लेकिन आपको पता चलेगा कि आप क्या चाहते हैं। आप एक से ज्यादा कॅरिअर में इंटरेस्टेड हैं तो इस बारे में भी बता दें।


    (स्रोत- एचबीआर गाइड टू गेटिंग द राइट जॉब)

  • भावनाओं को काबू करके बदलाव आसान

    प्रोडक्ट, स्ट्रेटेजी और प्रोसेस में आसानी से बदलाव लाया जा सकता है। लेकिन असली बदलाव तभी आता है जब टीम के सदस्य रोज करने वाले काम में बदलाव लाने का प्रयास करें। इस बारे में चर्चा करना आसान है। लेकिन बदलाव लाना मुश्किल है। इन तीन तरीकों से चुनौतियों का सामना कीजिए...

  • लोगों को सही दिशा की जरूरत होती है। उन्हें एक समय पर व्यवहार और काम के तौर-तरीके में एक ही बदलाव लाने को कहिए।

    आप आज कहां हैं’ और ‘भविष्य में कहां पहुंचना चाहते हैं’ इसकी तुलना किस्से, कहानी, फोटो की मदद से कर सकते हैं। ऐसा करने से लोगों की भावनाओं को काबू करके बदलाव लाने में आसानी होगी।

    टीम को बड़े लक्ष्य बनाने को कहिए और उन पर नियम-कानून के साथ जुड़े रहने का दबाव भी डालिए। ये बदलाव लाने का एक सफल तरीका है। (स्रोत- ‘10 वेज टू गेट पीपुल टू चेंज’ बाय मोरटेन टी. हेनसन)

  • प्रमोशन न मिलने के कारण पता लगाइए

    कॅरिअर में आगे बढ़ने के लिए नई कंपनी के साथ जुड़ना अच्छा आइडिया हो सकता है। लेकिन बार-बार कंपनी बदलने से ज्यादा फायदा होगा, यह सोचना सिर्फ एक मिथक है। इसमें कोई सच्चई नहीं है। आप मौजूदा कंपनी में आगे बढ़ने में असमर्थ हैं और नई कंपनी के साथ जुड़ना चाहते हैं तो इस बारे में सही फीडबैक लें। फीडबैक में ये जानने की कोशिश करें कि जो लोग प्रमोशन देते हैं उन्होंने धोखा क्यों दिया? आपने कौन-से स्किल्स बताए थे? किन स्किल्स पर मेहनत करने की जरूरत है? ऐसी कोई बात है जो आपको पीछे खींच रही है। इन सब बातों की जानकारी होने से आप लीडरशिप चैलेंज का सामना आसानी से कर सकेंगे। ये बातें नई नौकरी में भी फायदेमंद साबित होंगी। नई जिम्मेदारियों के साथ जुड़ने से पहले अपनी कमजोरियों को जांच लें। (स्रोत- ‘वेन टू लीव योर कंपनी टू एडवांस योर कॅरिअर’ बाय जोन बीसन)

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: success tips for life
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Auto

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top