Home »Lifestyle »Wellness» Wellness Adn Health Tips Form Shilpa Shetty

PHOTOS: सेक्सी लुक के लिए रात में ऐसा करती हैं शिल्पा शेट्टी

निधि एस.नेहा | Jan 12, 2013, 14:16 IST

  • रात में सोने से पहले चेहरा धोना त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है, खासतौर से जब मेकअप किया हो। शिल्पा शेट्टी भी अपनी स्किन हेल्दी रखने के लिए यह नियम कभी नहीं तोड़ती हैं।
    त्वचा के विकारों से बचने के लिए सोने से पहले चेहरा जरूर धोना चाहिए। त्वचा विशेषज्ञ कहते हैं कि यदि सोते समय मेकअप नहीं निकाला जाए तो यह कई मायनों में हानिकारक हो सकता है। रात के समय चेहरे से ऑइल निकलता है। ऐसे में जब ऑइल मेकअप के साथ मिलता है तो कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।
    तस्वीरों के जरिए नजर डालिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ और एक्ट्रेस शिल्पा।
  • रिपेयर मोड
    रात के समय त्वचा हाइपर रिपेयर मोड पर होती है यानी त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाएं नवीनीकृत और नई कोशिकाएं विकसित होती हैं। यह प्रक्रिया स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर रात में मेकअप निकालकर नहीं सोएंगे तो यह प्रक्रिया बाधित होगी। इसी वजह से त्वचा मुर्झाई हुई-सी और बेजान दिखाई पड़ती है।
  • झुर्रियों को न्यौता
    सोते समय चेहरे पर फाउंडेशन, पाउडर या ब्लश लगा रहने से त्वचा की नैचुरल नमी को नुकसान पहुंचता है। इससे त्वचा का रूखापन बढ़ता है, जो झुर्रियां आने का कारण बन जाता है। अगर आप प्री-मैच्योर एजिंग (समय से पहले झुर्रियां आना) से बचना चाहते हैं तो यह गलती कतई न करें।
  • तो होते हैं मुंहासे
    5500 बार आमतौर पर हर व्यक्ति दिनभर में अपने चेहरे को हाथ लगाता है। इस तरह अनजाने में ही कई हानिकारक बैक्टीरिया और धूल के कण चेहरे पर लग जाते हैं। अगर सोने से पहले मेकअप साफ नहीं किया जाए तो धूल के कण और त्चचा से निकलने वाले ऑइल से चेहरे के पोर्स बंद होने लगते हैं। इसी वजह से मुंहासों या ब्लैक हेड्स की समस्या पैदा होने लगती है।
    हेल्दी स्किन के लिए
    पोर्स की वजह से ही पसीना आता है और सीबम निर्मित होता है। सीबम एक ऐसा वैक्सी तत्व है, जो त्वचा को नमी और सुरक्षा प्रदान करने में मुख्य भूमिका निभाता है। साथ ही मृत त्वचा की कोशिकाओं को हटाने में भी सहायक है। मेकअप क्लीन नहीं करने से पोर्स बंद हो जाते हैं और सीबम की कार्यप्रणाली बाधित होती है।
    मेरी आदत है कि मैं सोने से पहले हमेशा मेकअप क्लीन करके ही सोती हूं। यह हेल्दी स्किन के लिए बहुत जरूरी है।
    -शिल्पा शेट्टी, एक्ट्रेस
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: wellness adn health tips form shilpa shetty
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Wellness

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top