Home »Magazine »Aha! Zindagi » Aha! Zindagi

हम अपने तरीके बदलते हैं तेवर नहीं

अमित | Dec 21, 2016, 00:00 IST

(एक्टर अजय देवगन)

अजय देवगन के करियर पर नज़र डालें तो कल तक एक्शन स्टार की इमेज रखने वाले अजय ने हर विधा की फ़िल्में की हैं। ‘रेनकोट’, ‘अपहरण’, ‘गंगाजल’, ‘ख़ाकी’, ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुम्बई’, ‘गोलमाल सीरीज़’, ‘अतिथि तुम कब जाओगे’, ‘सिंघम’ जैसी एक्शन, कॉमेडी, सोशल ड्रामा और थ्रिलर फ़िल्में — सच में, ऐसी विविधता समकालीन स्टारों में किसी और के पास नहीं हैं।आइए इस शख़्सियत को करीब से जानें...

अजय देवगन देश भर के चहेते कलाकारों में से एक हैं। उन्होंने हर जॉनर की फ़िल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी का प्रदर्शन कर सिने प्रेमियों का मन मोह लिया है। फ़िल्म ‘फूल और कांटे’ से अपना सफ़र शुरू करने वाले अजय कभी हीरो नहीं बनना चाहते थे, उनका कहना है कि ‘अगर आज मैं इस इंडस्ट्री में हूं, तो अपने पिता वीरू देवगन की वजह से हूं।’ वीरु देवगन हिंदी फ़िल्मों के बहुत बड़े एक्शन डायरेक्टर रह चुके हैं। उनका फ़िल्म इंडस्ट्री में बहुत सम्मान रहा है। उनकी वजह से ही अजय फ़िल्मों से अपने आप जुड़े। वे अपने एक्शन सीन्स ख़ुद एडिट करते थे। उस वक़्त मूविला हुआ करता था और वे खड़े रहकर एडिट करते थे। पैरों से मशीन चलानी पड़ती थी। पहले एडिटिंग के लिए वैसी ही मशीन होती थी। बचपन से ही िपता को एडिटिंग करते देखते-देखते 11 साल की छोटी उम्र से अजय भी एडिटिंग करने लगे थे।
वे कहते हैं, ‘मुझे कैमरे के पीछे बहुत मज़ा आता था। बचपन से ही मेरा सपना निर्देशक बनने का था, हालांकि मैंने पहली बार कैमरे का सामना 1985 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘प्यारी बहना’ के लिए किया था। उस फ़िल्म में मैंने मिथुन दा के बचपन का किरदार निभाया था। मैं पापा के साथ शूट पर गया था। बचपन के किरदार के लिए कोई नहीं मिल रहा था, तो मुझे ही उनके बचपन का रोल करने को राज़ी किया गया। मैंने पापा की वजह से यह रोल किया था, लेकिन ऑन कैमरा उस अनुभव को मैं याद नहीं करता था, शायद उसे करने में मुझे मज़ा नहीं आया था। मुझे सिनेमा का टेक्निकल पार्ट ही बहुत पसंद है। उस समय पापा ने एक छोटा-सा वीडियो कैमरा लाकर भी दिया था, जिससे मैं शूटिंग करता रहता था। इसमें मेरे दोस्त विक्रम भट्ट मेरी मदद करते थे। ऑफ़ कैमरा जितने भी काम होते थे सब मैं करता था, बस कैमरे के सामने मैं कभी नहीं गया।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अजय देवगन से बातचीत के अंश...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Aha! Zindagi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Aha! Zindagi

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top