Home »Magazine »Bal Bhaskar » Bal Bhaskar

दुनिया वही खबरें नईं

Bal Bhaskar | Feb 10, 2017, 15:43 IST

दुनिया वही खबरें नईं
हम आपके लिए लेकर आए हैं चुनिंदा खबरें। इन्हें पढ़िए, जानिए और रहिए हमेशा अपडेट...
गणतंत्र दिवस मना
26 जनवरी को हमने अपना 68वां गणतंत्र दिवस मनाया। इस अवसर पर चीफ गेस्ट के रूप में अबुधाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मौजूद थे। परेड में तेजस विमान ने पहली बार जमीन से सिर्फ 300 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरी, वहीं परेड में पहली बार नेशनल हाउसिंग बैंक(NHB) की झांकी देखने को मिली।

जगमगाया बुर्ज खलीफा
गणतंत्र दिवस के मौके पर दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा को एलईडी लाइट्स से तिरंगे के रंग से जगमगाया गया। 25 जनवरी की रात बुर्ज खलीफा तिरंगे के रंग की रोशनी से जगमगा रहा था। बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 823 मीटर है।

प्लेटें उठाएगा रोबोट
जापान के टोक्यों में नैरिटा एयरपोर्ट पर ऐसे रोबोट लगाए गए हैं, जो यात्रियों की जूठी प्लेटें इकट्‌ठा करेंगे। टोक्यो में 2020 में होने वाले ओलिंपिक और पैरालिंपिक को देखते हुए इन्हें बेहतर सेवा के लिए तैयार किया जा रहा है।

ट्रम्प ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ली
डोनाल्ड ट्रम्प ने 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति चुनाव में इन्होंने हिलेरी क्लिंंटन को हराया था। ट्रम्प ने बाइबिल पर हाथ रखकर शपथ ग्रहण की। डोनाल्ड ट्रम्प ने सन् 2009 में बने राष्ट्रपति बराक ओबामा का स्थान लिया है।

धोनी के नाम
महेंद्र सिंह धोनी 19 जनवरी को कटक के बाराबती स्टेडियम में आयोजित एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 200 छक्के बनाने वाले भारत के पहले और विश्व के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। इस मैच में उन्होंने 134 रनों की पारी खेली और 6 छक्के लगाए। धोनी के नाम पर अब 203 छक्के दर्ज हो चुके हैं।

‘स्माइल मोर टू स्कोर मोर'
हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षाओं की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों को तनावमुक्त रहने की सलाह दी है। ‘मन की बात' कार्यक्रम में उन्होंने स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स को ‘स्माइल मोर टू स्काेर मोर’ का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि परीक्षा को बोझ की तरह नहीं, बल्कि एक उत्सव की तरह लें। जो इसे खुशी की तरह समझेंगे, वे बच्चे ज्यादा अंक हासिल कर पाएंगे।

रोजर फेडरर ने 5 साल बाद जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन
रोजर फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में राफेल नडाल को हराकर अपने करियर का 18वां ग्रैंडस्लैम जीत लिया। फेडरर ने 5 साल बाद यह ग्रैंडस्लैम जीता है। बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में 35 वर्षीय फेडरर ने नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से हराया।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Bal Bhaskar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Bal Bhaskar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top