Home »Magazine »Bal Bhaskar» Bal Bhaskar

फोकस दुनियाभर पर

Bal Bhaskar | Feb 25, 2017, 14:02 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
फोकस दुनियाभर पर
हम आपके लिए लेकर आए हैं नई-नई खबरें। इन्हें आप पढ़िए, जानिए, समझिए और रहिए हमेशा अपडेट।

राष्ट्रपति के नाम वाला गुलाब!
राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 12 फरवरी से जनता के लिए खोल दिया गया। इस बार खास बात यह है कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उनकी पत्नी सुव्रा मुखर्जी के नाम पर यहां गुलाब के फूलों के नाम रखे गए हैं। राष्ट्रपति के नाम वाला गुलाब पीले रंग का है, जबकि उनकी पत्नी के नाम वाला पर्पल-पिंक कलर का है। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी राष्ट्रपति के नाम पर गुलाब को नाम दिया गया है।

चैंपियनशिप जीती
भारत ने 6 फरवरी 2017 को एशियन ट्रैक साइकिलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। शशिकला अगासे और अलीना रेजी की भारतीय जोड़ी ने इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम के वेलोड्रोम में कांस्य पदक के मुकाबले में कोरियाई जोड़ी को हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया।

सबसे लंबा सफर
कतर एयरवेज द्वारा 5 फरवरी 2017 को विश्व की सबसे लंबी अवधि(Time) की उड़ान सेवा शुरू की गई। फ्लाइट नंबर क्यूआर 920 ने दोहा के हमद हवाई अड्‌डे से 5 फरवरी दोपहर 3.04 बजे उड़ान भरी। 10 टाइम-जोन को पार करते हुए यह विमान 16 घंटे में ऑकलैंड पहुंचा।

इसरो का वर्ल्ड रिकॉर्ड
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी(ISRO) ने 15 फरवरी को श्रीहरिकोटा सतीशधवन स्पेस स्टेशन से पहली बार 104 सैटेलाइट्स एक बार में लॉन्च कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले भारत का रिकॉर्ड 20 सैटेलाइट्स लॉन्च करने का था और वर्ल्ड रिकॉर्ड रूस के नाम था। वहां की स्पेस एजेंसी ने 2014 में 37 सैटेलाइट्स एक साथ लॉन्च किए थे। इसरो ने सुबह 9.48 बजे पीएसएलवी-सी37 से सभी सैटेलाइट्स छोड़े, जो 30 मिनट में ही आर्बिट में स्थापित कर दिए गए। इसमें भारत के 3, अमेरिका के 96 और बाकी पांच अन्य देशों के 1-1 सैटेलाइट्स हैं।

सोलर पैनल से चलने वाली सड़क
हाल ही में फ्रांस में सोलर पैनल से चलने वाली सड़क बनाई गई। इस सड़क पर 2880 सोलर पैनल लगाए गए हैं, इससे लगभग 3400 लोगों को बिजली मिल सकेगी। यह विश्व की पहली सड़क है, जिसे सोलर पैनल यानी सौर ऊर्जा से बनाया गया है। इस सड़क को बनाने में करीब 35 करोड़ रुपयों की लागत आई है।

अब अंतरिक्ष में जाएंगी शावना
कनाडा में रहने वाली भारतवंशी न्यूरोसर्जन डॉ. शावना पंड्या अगले साल अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी भारतीय महिला बनेंगी। नासा ने 2018 के अपने सिटीजन साइंस एस्ट्रोनॉट (सीएसए) प्रोग्राम के तहत शावना को शॉर्टलिस्ट किया है। इससे पहले भारतवंशी कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में जा चुकी हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Bal Bhaskar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Bal Bhaskar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top