Home »Magazine »Bal Bhaskar» Bal Bhaskar

खबरों में सिमटा संसार

Bal Bhaskar | Mar 11, 2017, 11:26 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
खबरों में सिमटा संसार
पिछले पंद्रह दिनों में देश और दुनिया में क्या हलचल रही जानना चाहते हैं न, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं ये खास खबरें...

विशाल चेहरा
भगवान शिव के 112 फीट ऊंचे और 500 टन वजनी चेहरे ‘आदियोगी' का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को महाशिवरात्रि के मौके पर अनावरण किया। यह मेटल से बना विशाल चेहरा है। यह मूर्ति कोयंबटूर के योग केंद्र में बनी है।

रेत का महल
10 फरवरी को सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने ओडीशा के पुरी तट पर 48.8 फीट लंबा रेत का महल बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। शांति का संदेश देता यह महल 4 दिनों में तैयार किया गया है। पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका के आर्टिस्ट टेड सेईबर्ट के नाम था। उन्होंने 2015 में 7 दिनों में अमेरिका के मियामी बीच पर 45.12 फीट ऊंचा महल बनाया था।

फ्लोटिंग स्कूल
13 फरवरी को मणिपुर की लोकटक झील में भारत का पहला फ्लोटिंग स्कूल शुरू हुआ। इस स्कूल का नाम लोकटक फ्लोटिंग प्राथमिक स्कूल है। इसका उद्देश्य बच्चों को शिक्षा देना तथा स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को रोकना है। इस स्कूल में क्लास-1 से क्लास-3 तक के स्टूडेंट्स हैं।

खा रहे या खेल रहे!
चीन के शियानडोंग के एक स्कूल में नियम है कि खाना खाते समय बातचीत नहीं करनी है। माना जाता है, ऐसा करने से समृद्धि आती है। यहां के हॉस्टल में एक हजार बच्चे रोजाना एक साथ खाना खाते हैं। और खाना चाहिए तो वे इशारों में रॉक-पेपर-सीजर गेम के जरिये खाना मांगते हैं। बंद मुट्‌ठी का अर्थ रॉक, पंजे का मतलब पेपर और दो उंगलियों का मतलब सीजर होता है। बच्चे चावल के लिए रॉक, सूप के लिए पेपर और सब्जी के लिए सीजर का निशान बनाते हैं।

बर्फ पर टेनिस!
टेबल टेनिस को प्रमोट करने के लिए रूस में इसे बर्फ पर खेला गया, वह भी वर्ल्ड चैंपियनशिप में। रूस ने पहली आइस स्केटिंग टेबल टेनिस चैंपियनशिप की होस्टिंग की। वैसे तो चीन में भी शौकिया तौर पर बर्फ पर टेबल टेनिस खेला जाता रहा है, लेकिन इसका इतना बड़ा टूर्नामेंट पहली बार ही हुआ। 23 फरवरी से शुरू हुए इस 5 दिवसीय टूर्नामेंट में रूस, बेलारूस, अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन सहित 10 देशों ने भाग लिया।

साइकिल ट्रैक
प्रदूषण से जूझ रहे चीन में हाल ही में पहला एलिवेटेड साइकिल ट्रैक शुरू किया गया है। 7.6 किमी लंबे, ढाई मीटर चौड़े और पांच मीटर ऊंचे इस ट्रैक पर साइकिल के अलावा दूसरा कोई व्हीकल नहीं चलाया जा सकता। पूर्वी चीन के फुजियान में बना यह साइकिल ट्रैक बस टर्मिनल के ठीक नीचे बनाया गया है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Bal Bhaskar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bal Bhaskar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top