Home »Magazine »Bal Bhaskar » Various Uses Of Corn

मोती-से दानों वाला मक्का...

dainikbhaskar.com | Sep 13, 2013, 15:01 PM IST

मोती-से दानों वाला मक्का...
कई उष्णकटिबन्धीय और उप-उष्णकटिबन्धीय देशों में मक्का (भुट्टा) अहम खाद्य है। मक्के का आटा सर्वाधिक उपयोग में लाया जाता है। इसका सेवन सब्ज़ी के रूप में भी किया जाता है। मक्के के दानों से तेल भी बनता है और साथ ही सलाद में भी इसे शामिल किया जाता है।
इसे पूर्णत: उपजने के लिए सूर्य की रोशनी की बहुत ज़्यादा ज़रूरत पड़ती है। सूर्य की रोशनी मिलने पर किसी भी वातावरण में इसकी पैदावार हो जाती है। यद्यपि अलग-अलग जगहों पर पैदावार होने से इसका रूप-रंग और प्रजातियां विविध होती हैं।
मक्के के पेड़ का फूल सबसे ऊपर होता है। इसे अंग्रेज़ी में ‘टैसल’ कहते हैं। इसका अर्थ होता है- रेशमी गुच्छा।
विनाशकारी कीट
उष्णकटिबन्धीय और गर्म इलाक़ों में मक्के में कीट लगने की दिक़्क़त सामने आती है। इस फ़सल के लिए सबसे ख़तरनाक कीट है टिड्डा और भंभीरी। ये कीट बड़े झुंड में चलते हैं। इनका समूह फ़सलों को नष्ट करने के लिए काफ़ी होता है। भुट्टों के सबसे ऊपरी ओर पर लगे बालों को ‘सिल्क’ कहा जाता है। इसके अंदर बढ़ रहे भुट्टों को ‘इयर्स’, यानी कान कहते हैं, जो पत्तियों से पूरी तरह बंद रहते हैं। मक्का असल में एक प्रकार की बहुत लम्बी और बड़ी घास है।
मक्के का पहाड़
मक्के की उपज होने के बाद, इसे साफ़ किया जाता है और जमाया जाता है। कुछ मक्कों को आगे की फ़सल के लिए बचा कर अन्य को बेचने के लिए दे दिया जाता है। किसानों ने अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप में मक्के की फ़सल उगाई है।
कहां-कहां होता इस्तेमाल
भारत में मक्के का काफ़ी इस्तेमाल होता है। लेकिन यह उत्तर, मध्य और दक्षिण अमेरिका की मुख्य उपज है। साथ ही इसे अफ्रीका में भी बड़े पैमाने पर इस्तामाल किया जाता है। मक्के को बेहद विशाल इलाक़े में बोया जाता है।
मक्के की रंगत
ये हर आकार और रंग में मिलते हैं। भारत में आपने पीले रंग के ही भुट्टे देखे होंगे, लेकिन दुनियाभर में ये आपको धारीदार, चितकबरे और धब्बेदार भी नज़र आएंगे।
अन्य इस्तेमाल होने वाले अनाज
अफ्रीका और एशिया के सूखे इलाक़ों में बाजरा और ज्वार की अधिक खपत होती है। ये बेहद कड़े अनाज होते हैं और थोड़े से पानी से ही इनकी फ़सल बन जाती है। तस्वीर में दिखाई गई महिला ज्वार की कुटाई कर रही है। यह पानी या दूध के साथ मिलाया जाता है, ताकि यह थोड़ा नर्म और चिपचिपा हो सके, बिल्कुल सूजी की तरह।
* मक्के के मीठे दानों को बिना पकाए भी खाया जाता है।
* नाश्ते में उपयोग किया जाने वाला कॉर्नफ्लेक्स।
* टॉरटिला चिप्स- त्रिकोणाकार ये चिप्स मुख्यत: मैक्सिको में बनते हैं। लेकिन बाक़ी देशों में भी प्रचलित हैं।
* टैको- इसमें मक्के के आटे से बनी कड़ी रोटी के अंदर भरावन होता है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: various uses of corn
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Bal Bhaskar

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top