Home »Maharashtra »Nagpur » 1534 Children Malnourished In Nagpur

नागपुर जिले में 1534 बच्चे कुपोषित

भास्कर न्यूज़ | Jan 26, 2013, 01:27 AM IST

नागपुर जिले में 1534 बच्चे कुपोषित

नागपुर।राज्य सरकार नागपुर को भले ही सिंगापुर बनाने का दावा करे, लेकिन हकीकत बिल्कुल उलट है। राज्य को कुपोषणमुक्त बनाने के लिए जारी प्रयास को नागपुर विभाग में जोरदार झटका लगा है। नागपुर जिले में 1534 बच्चे कुपोषित हैं जबकि नागपुर विभाग में कुपोषित बच्चों की संख्या 11037 है। नागपुर विभाग के तहत नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर, गड़चिरोली, भंडारा व गोंदिया जिले आते हैं। राज्य के महिला व बाल कल्याण विकास विभाग द्वारा कुपोषणमुक्ति के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बावजूद नागपुर विभाग में तीव्र वजन कम बच्चों की संख्या 11037 है, जो योजनाओं की सफलता पर सवाल खड़े करने को काफी है।

विभाग में सबसे ज्यादा कुपोषित बच्चे आदिवासी जिले गड़चिरोली में है। यहां 3791 बच्चे कुपोषित हैं। नागपुर जिले में मध्यम कम वजन के 10392 बच्चे हैं। इधर महिला व बाल कल्याण विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों की तुलना में कुपोषण में कमी आ रही है। गर्भवती महिलाओं व शिशुओं को पोषक आहार व दवाइयां दी जा रही हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: 1534 children malnourished in nagpur
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Nagpur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top