Home »Maharashtra »Mumbai» Odf Target Complete In 22 Months By Kishor Vibhute

गांव को खुले में शौच से मुक्त कराने का लिया था संकल्प, 22 महीने में पूरा

भरत घोटेकर | Apr 21, 2017, 03:23 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
गांव को खुले में शौच से मुक्त कराने का लिया था संकल्प, 22 महीने में पूरा
सिन्नर/मुंबई. महाराष्ट्र में नासिक जिले के हिवरे गांव में ग्राम सेवक किशोर विभूते 22 महीने बाद शुक्रवार को शादी करेंगे। वे गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के अभियान में जुटे हुए थे। जो अब पूरा हुआ है। किशोर की कहानी 21 नंवबर 2014 को 22 महीने पहले शुरू हुई थी। जिला परिषद की बैठक में किशोर ने गांव को शौच मुक्त कराने का संकल्प लिया।

साथ ही दावा किया था कि जब तक वे अपने एस संकल्प को पूरा नहीं करते हैं तब तक शादी नहीं करेंगे। किशोर को तब सीईओ सुखदेव बनकर ने समझाया कि गांव के लोगों ने सहयोग नहीं किया तो जीवन भर कुंआरे रह सकते हो। लेकिन वह नहीं माना और 351 परिवार वाले हरवे गांव में संकल्प पूरा करने में जुट गया। 2014 में वह इस गांव का ग्राम सेवक बना था तब 14 शौचालय थे।
उसने गांव को लोगों को खुले में शौच के नुकसान बताए और पहले साल में 174 लोगों को शौचालय बनवाने के लिए तैयार कर लिया। इन्हें सरकार से मिलने वाली 12 हजार रुपए की सब्सिडी भी दिलवाई। लोगों को आर्थिक लाभ मिलने लगा तो वह उसके अभियान में सहयोग करने लगे। गांव के लोगों के सहयोग से उसने 2016 में पूरे गांव को खुले में शौच से मुक्त करा दिया। उसके संकल्प के पूरा होने पर जिला परिषद में उसका सम्मान भी किया गया।
किशोर की आज होगी शादी
किशोर नलेगाव (जि. लातूर) का मूल निवासी है । जून 2013 मे किशोर नाशिक जिला परिषद में ग्राम सेवक बनकर आया। इसी बीच उसके माता-पिता शादी के लिए दबाव देने लगे। तब किशोर ने अपना संकल्प बताया। जैसे किशोर का संकल्प पूरा हुआ तो,जलकोट (जि. लातूर ) की रहने वाली रोहिणी काले से जून 2016 मे किशोर की सगाई कर दी। अब 21 अप्रैल 2017 को शादी होगी।
लोग डराते थे ...
गांव और आसपास के लोग भी जब तब डराते थे कि उसने जो संकल्प लिया है। वह पूरा नहीं होगा। वह कुंआरा रह जाएगा, तो मन कहता था कही संकल्प करके गलती तो नहीं की। मेरे संकल्प पर गांव के लोग हंसते थे, मजाक उड़ाते थे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: odf target complete in 22 months by kishor vibhute
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Mumbai

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top