Home »Maharashtra »Mumbai » Pune Municipal Corporation Mayor Mukta Tilak

बोस के पड़पोते MP, गांधीजी की पोती अफ्रीका में नेता; तिलक परिवार की बहू बनीं मेयर

bhaskar news | Mar 19, 2017, 07:25 IST

मुक्ता बाल गंगाधर तिलक के पड़पोते शैलेष की पत्नी हैं।

मुंबई.हाल ही में पुणे की मेयर बनीं हैं- मुक्ता तिलक। वे स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक की तीसरी पीढ़ी की बहू हैं। पुणे नगर निगम में पहली बार बीजेपी ने जीत हासिल की है। मुक्ता बाल गंगाधर तिलक के पड़पोते शैलेष की पत्नी हैं। वे पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से साइकोलॉजी में ग्रेजुएट हैं। आईएमडीआर पुणे से एमबीए भी किया हैं। चार भाषाएं जर्मन, मराठी, हिन्दी और अंग्रेजी जानती हैं। इन चुनावों में उन्होंने कस्बापेठ क्षेत्र से जीत हासिल की है। वे 4 बार पार्षद रही हैं। मुक्ता के ससुर जयंत तिलक कांग्रेस सांसद थे। गांधीजी, सुभाषचंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद और बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर के परिवार की तीसरी-चौथी पीढ़ी भी राजनीति में सक्रिय है।स्वतंत्रता सेनानियों के फैमिली मेंबर भी राजनीति में...
नेताजी के परिवार के सुगत बोस हैं सांसद
सुभाषचंद्र बोस परिवार की चौथी पीढ़ी राजनीति में सक्रिय है। नेताजी के भतीजे सिसिर बोस आजाद हिंद फौज में उनके साथ थे। सिसिर की पत्नी कृष्णा सांसद रहीं और उनका बेटा सुगत जादवपुर से टीमएसी के सांसद हैं। नेताजी परिवार के अमित मित्रा बंगाल में वित्त मंत्री हैं। चंद्र कुमार बोस बीजेपी नेता हैं।
अफ्रीका में दस साल सांसद रहीं इला गांधी
इला गांधी महात्मा गांधी की पोती हैं। वे मणिलाल गांधी की बेटी हैं। दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ आंदोलन में उन्हें कई बार जेल भेजा गया। नौ साल नजरबंद रखा गया। वे अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की ओर से 1994 से 2004 तक दक्षिण अफ्रीका में संसद सदस्य रहीं। उन्होंने फिनिक्स क्षेत्र का रिप्रेजेंटेशन किया।
तात्या टोपे के वंशज ने लड़ा चुनाव
तात्या टोपे की तीसरी पीढ़ी के विनायक राव टोपे 2014 के लोकसभा चुनाव में कानपुर से भारतीय स्वराज पार्टी के कैंडिडेट थे। वे बिठूर में ग्रॉसरी शॉप चलाते हैं।
अंबेडकर के पोते रहे हैं सांसद
संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर के पोते प्रकाश भगवंत अंबेडकर बीबीएम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। वे अकोला से दो बार सांसद रहे हैं।
आजाद के पोते ने बनाई रिबेलियन आर्मी
2014 में चंद्रशेखर आजाद की चौथी पीढ़ी के राजीव मिश्रा ने उन्नाव से चुनाव लड़ा। आजाद के पौत्र अमित राजनीति में तो नहीं हैं, पर उन्नाव में हिंदुस्तान रिबेलियन आर्मी बनाई है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Pune Municipal Corporation mayor Mukta Tilak
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Mumbai

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top