Home »Maharashtra »Mumbai» Ten ISI Terrorists Arrested By Five State Police

5 राज्यों की पुलिस का ज्वाइंट ऑपरेशन, IS के 10 आतंकी गिरफ्तार

bhaskar news | Apr 21, 2017, 05:57 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
5 राज्यों की पुलिस का ज्वाइंट ऑपरेशन, IS के 10 आतंकी गिरफ्तार
मुंबई/लखनऊ.आईएसआईएस खोरासान मॉड्यूल के 10 संदिग्ध आतंकियों को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया है। ये आतंकी हमलों को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे। पांच राज्यों की पुलिस टीमों ने एक ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत चार आतंकियों को गिरफ्तार किया है, जबकि छह संदिग्धों को हिरासत में लिया है। मुंबई के मुंब्रा, पंजाब में जालंधर, बिहार के नरकटियागंज और मुजफ्फरनगर और उप्र के बिजनौर में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, यूपी एटीएस, महाराष्ट्र एटीएस, आंध्रप्रदेश, पंजाब और बिहार की पुलिस ने ये ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया था। मुफ्ती फैजान और तनवीर को बिजनौर से, नजीम शमशाद अहमद को मुंब्रा से और मुजम्मिल को जालंधर से गिरफ्तार किया गया है। वहीं नरकटियागंज (बेतिया) से एक संदिग्ध आतंकी एहतेशामुल हक को गिरफ्तार किया है। इस आतंकी की नरकटियागंज जंक्शन को उड़ाने की साजिश थी।
नोएडा कोर्ट में पेश किए जाएंगे संदिग्ग्ध
यूपी एटीएस के आईजी असीम अरुण के मुताबिक जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है उनसे पूछताछ चल रही है। संदिग्धों को नोएडा कोर्ट में पेश किया जाएगा। जहां उन्हें लखनऊ ले जाने की ट्रांजिट रिमांड मांगी जाएगी। इनके पास से आईएसआईएस के डॉक्यूमेंट मिले हैं। ये सभी इंटरनेट के जरिए एक दूसरे के संपर्क में थे। इंटरनेट पर भड़काने वाले भाषण सुनकर ही ये आईएस से जुड़े थे।
लखनऊ एनकाउंटर से मिले थे सुराग
एटीएस आईजी के मुताबिक 7 मार्च को लखनऊ में हुए एनकाउंटर के बाद खोरासान मॉड्यूल के आतंकियों के पास से कुछ सुराग मिले थे। जिसके आधार पर पांच राज्यों में जांच की जा रही थी। एटीएस को खबर मिली थी की आईएसआईएस उप्र, मुंबई, पंजाब और बिहार के युवाओं को आतंकी संगठन से जोड़ रहा है।

संदिग्ध आतंकी 18 से 25 साल के युवक
गिरफ्तार हुए सभी संदिग्ध 18-25 साल उम्र के हैं। ये इंटरनेट पर भड़काऊ सामग्री पढ़ते थे। इनमें से एक संगठन को पैसे देना चाहता था और किसी आतंकी घटना को अंजाम देने को लेकर लगातार बात कर रहा था। एजेंसियों ने उसे पहले ही गिरफ्तार कर लिया।
नजीम पर 15 दिन से थी मुंबई एटीएस की नजर
मुंब्रा से गिरफ्तार नजीम शमशाद अहमद मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर इलाके का रहने वाला है। करीब 15 दिन से मुंबई एटीएस की मदद से नजीम पर नजर रखी जा रही थी। बुधवार रात देश के कई इलाकों में एक साथ छापेमारी कर आरोपियों पर शिकंजा कसा गया। आरोपियों के खिलाफ लखनऊ में अवैध गतिविधि प्रतिबंधक कानून के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।
बड़े हमले की साजिश रच रहे थे
पुलिस के अनुसार पूछताछ के दौरान इन लोगों से अभी तक जो भी जानकारियां मिली हैं, उनके मुताबिक वे सभी ऐसी किसी आंतकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे, जिससे क्षेत्र में आतंक फैले और उनके गिरोह को पहचान मिल सके। पकड़े गए युवकों के इस्लामिक स्टेट के साथ संपर्क के सबूत तलाशने के लिए पुलिस इन लोगों से गहन पूछताछ कर रही है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: ten ISI terrorists arrested by five state police
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Mumbai

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top