Home »Maharashtra »Mumbai» UP Minister Nand Gopal Gupta Story

कभी दुकान में अनाज तौलते थे ये मंत्री, बम से उड़ाने की हो चुकी है कोशिश

Bhaskar News | Mar 20, 2017, 12:47 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
मुंबई/नागपुर. यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में शामिल नंदगोपाल गुप्ता उर्फ नंदी का नागपुर से काफी पुराना जुड़ाव रहा है। एक समय था जब नंदी शहर में अनाज दुकान में वजन तौलने का काम किया करते थे। अनाज की बोरियों का हिसाब लेने व ग्राहकों को बिल वगैरह देने के लिए साइकिल पर घूमना पड़ता था। करीब डेढ़ दशक में नंदी के जीवन में काफी बदलाव आया है। वे बड़े अनाज कारोबारी बन गए हैं। यही नहीं घर के पास ही मंदिर जाते समय नंदी को बम से उड़ाने की कोशिश भी हुई थी। चाचा की अनाज दुकान पर गुजरा ज्यादातर समय...
- करीब डेढ़ दशक पहले 10 साल तक नंदी नागपुर में रहे। चाचा की अनाज दुकान पर उनका ज्यादातर समय गुजरता था।
- टेलीफोन एक्सचेंज चौक कैंपस में अनाज व सीमेंट के बिजनेसमेन लक्ष्मीकांत गुप्ता, नंदी के चाचा हैं। नंदी के दूसरे कुछ रिश्तेदार नागपुर में ही बिजनेस से जुड़े हैं।
- नंदगोपाल यूपी में मायावती बसपा सरकार में भी मंत्री बने थे। उनके दोबारा मंत्री बनने पर उनके जानने वाले काफी खुश हैं।
हफ्ता मांगने का किया था विरोध
- नंदी साल 2000 के करीब अनाज कारोबार की बारीकियां जानने के बाद इलाहाबाद लौटे। इलाहाबाद ही गुप्ता परिवार का पैतृक शहर है। वहां के बाजार की संकरी गलियों में गुप्ता परिवार रहता है।
- 5 साल में ही नंदी ने इलाहाबाद में अनाज कारोबार में तरक्की कर ली। खुद की दाल मिल शुरू की। नंदी का यूपी के दबंग नेता अतीक अहमद के करीबी विजय मिश्रा से नंदी का मुकाबला हुआ।
- मिश्रा ने दाल मिल के बदले में हफ्ता के तौर पर नियमित रुपए दिए जाने की मांग की थी। नंदी ने उस मांग का विरोध किया।
- लिहाजा मिश्रा ने नंदी की दाल मिल में तोड़-फोड़ की। यही नहीं नंदी को बम से उड़ाने की कोशिश भी हुई। इसमें दो सिक्युरिटी गार्ड्स की मौत हो गई।
दोस्तों ने कहा- बिल लेकर साइकिल से घूमते थे
- संजय खुले, राजेश छाबरानी, अतुल चोटाई, गिरधर जडिया, प्रदीप पंजवानी, अनवरभाई जैसे कई बिजनेसमैन नंदी के स्कूल कालेज के दिनों के दोस्त हैं।
- उनके दोस्त बताते हैं कि नंदी को फील्डवर्क में ज्यादा दिलचस्पी थी। गेहूं, आटा, चावल, दाल की बोरियों का वजन मापन करने के लिए वे कस्टमर्स के घर तक पहुंचते थे।
- बाद में अनाज का बिल लेकर साइकिल का सफर शुरू होता था। कई किलोमीटर तक साइकिल से घूमते थे।
आगे की स्लाइड्स में देखें संबंधित Photos....
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: UP Minister Nand Gopal Gupta Story
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Mumbai

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top