Home »Maharashtra »Mumbai» Election Duty In Teachers

पेपर जांचने वाले शिक्षकों की चुनाव में नहीं लगेगी ड्यूटी

bhaskar news | Mar 22, 2014, 02:46 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
मुंबई.दसवीं व बारहवीं परीक्षा के पेपर जांचने वाले शिक्षक चुनाव में ड्यूटी नहीं करेंगे। इन शिक्षकों के बदले शिक्षा विभाग चुनावी जिम्मेदारी के लिए दूसरे शिक्षकों को उपलब्ध कराएगा। राज्य चुनाव कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि शिक्षा बोर्ड की तरफ से यह मांग की गई थी कि 10वीं और 12 वीं की परीक्षा के पेपर जांचने वाले शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी में न लगाया जाए। इससे पेपर जांचने में विलंब होगा। इसका असर परीक्षा परिणाम जारी करने पर पड़ेगा। राज्य के 1 लाख 10 हजार शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी में लगाया जाना है।
अधिकारी ने कहा कि शिक्षा विभाग ने वादा किया है कि पेपर जांचने वाले शिक्षकों की जगह पर चुनाव ड्यूटी के लिए दूसरे शिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे। तीन चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव मे कुल 5 लाख 40 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसमें 1 लाख 10 हजार शिक्षक शामिल हैं। बीते 6 फरवरी को बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देश का हवाला देते हुए चुनाव आयोग को पत्र लिखा था कि 10 वीं व 12 वीं का परीक्षा परिणाम 5 जून के पहले घोषित होना जरूरी है। इसलिए परीक्षा के पेपर जांचने वाले शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव कार्य में न लगाई जाए। राज्य में कुल 89 हजार 476 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। हर बूथ पर 6 कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: election duty in teachers
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Mumbai

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top