Home »Maharashtra »Nagpur » University Will Replace Rs.417 Crore

Rs.417 करोड़ से बदलेगी यूनिवर्सिटी की तस्वीर,ऐसा होगा भवन

bhaskar news | Mar 19, 2017, 07:38 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Rs.417 करोड़ से बदलेगी यूनिवर्सिटी की तस्वीर,ऐसा होगा भवन
नागपुर. राष्ट्रीय मूल्यांकन व प्रत्यायन परिषद (नॅक) की ओर से आगामी दो वर्षों में राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय का मूल्यांकन किया जाना है। इसके मद्देजनर विद्यापीठ के विविध विभाग सहित हॉस्टल व प्रशासकीय कार्यालयों में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की याेजना शनिवार को हुई सीनेट की बजट सभा में दिखी। ऐसा होगा भवन...

वित्त व लेखा अधिकारी राजू हिवसे ने 48 करोड़ की कमी के साथ 417 करोड़ 36 लाख 91 हजार का बजट पेश किया। विद्यापीठ की ओर से बजट में प्रशासकीय इमारत के लिए 10 करोड़, हॉस्टल, नए शैक्षणिक विभाग, स्वच्छता गृह की देखरेख के लिए 10 करोड़, संविधान पार्क, विविध परिसरों के प्रवेश द्वार, वाणिज्य विभाग, मध्यवर्ती रंजन सभागृह, कृत्रिम तालाब के लिए 20 करोड़, सांस्कृतिक भवन के लिए 5 करोड़, संवैधानिक अधिकारियों के आवास के लिए 5 करोड़, विद्यार्थी भवन, नए हॉस्टल के लिए 1 करोड़, विद्यार्थी प्रशिक्षण केंद्र के लिए डेढ़ करोड़ तथा रोजगार व सूचना केंद्र निर्माण के लिए 40 लाख।
10 करोड़ की व्यवस्था की गई...
इतना ही नहीं तो ग्रंथालय परिसर विस्तार के लिए 1 करोड़। इसके साथ ही महाविद्यालय के वित्त, प्रशासकीय कार्यालय, कई शैक्षणिक विभागों का डिजिटाइजेशन व फर्नीचर खरीदी के लिए 10 करोड़ की व्यवस्था की गई है। पिछले वर्ष की तरह ही स्वच्छता व सुरक्षा के लिए आउटसोर्सिंग के लिए साढ़े तीन करोड़ खर्च किया जाना है। सिंथेटिक ट्रैक, सेंटर फॉर सेरिकल्चर, बायोडायवर्सिटी, टेक्नाेलॉजी पार्क के रखरखाव के लिए 10 लाख रुपए की व्यवस्था होगी। इस दौरान वार्षिक रिपोर्ट व वार्षिक आंकलन रिपोर्ट को मान्यता दी गई। बैठक में बतौर अध्यक्ष कुलगुरु डा. सिद्धार्थ काणे उपस्थित थे।
ग्रंथालयों का होगा विस्तार...
विद्यापीठ द्वारा कैम्पस व रामदासपेठ में ग्रंथालय का संचालन किया जाता है। रामदासपेठ स्थित कोलते ग्रंथालय के विकास व विस्तार निर्माणकार्य के लिए 1 करोड़ की व्यवस्था की गई है।
शोध छात्रों पर फोकस...
विद्यापीठ में शोध करने वाले छात्रों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है। अब विद्यापीठ ने शोध करने वाले छात्रों को बढ़ावा देने का मन बनाया है। बजट में 1 करोड़ की व्यवस्था की गई है।
सुरक्षा व स्वच्छता पर जोर...
विद्यापीठ निजी सुरक्षा एजेंसियों की मदद लेती है। साफ-सफाई का िजम्मा भी निजी संस्था को दिया गया है। करीब 3 करोड़ 50 लाख मिलेगा।
सूचना तकनीक का जमाना...
परीक्षा विभाग में मूलभूत सुविधा व संकुल निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़, उसी तरह एक्जाम रिफार्म के लिए 11 करोड़ की व्यवस्था, जिसके तहत परीक्षाओं का कंप्यूटरीकरण, उपकरण खरीदी किया जाना है। साथ ही इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल के लिए 10 करोड़ की व्यवस्था की गई।
हॉस्टल होंगे हाइटेक...
विद्यापीठ की प्रशासकीय इमारत के साथ ही हॉस्टल में सुविधा के लिए प्रशासन द्वारा विशेष व्यवस्था की गई है। इसमें 39 लाख विविध उपकरण खरीदे जाएंगे। साथ ही 10 करोड़ की निधि से हाॅस्टल को आर्थिक सहायता मिलेगी।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: University will replace Rs.417 crore
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Nagpur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top