Home »Maharashtra »Nagpur» DPC Polls Today To Decide The Fate Of Candidates

डीपीसी चुनाव : प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

Bhaskar News | Feb 20, 2013, 04:18 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
डीपीसी चुनाव : प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

नागपुर.जिला नियोजन समिति (डीपीसी) चुनाव में 54 प्रत्याशियों का भाग्य बुधवार को मतपेटियों में बंद हो जाएगा। बुधवार 20 फरवरी को डीपीसी चुनाव के लिए मतदान होगा। सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक यह प्रक्रिया चलेगी। मतदान से पहले सुबह प्रत्याशी व प्रतिनिधि के समक्ष मॉक पोल होगा।

चुनाव में 28 सीटों के लिए 54 प्रत्याशी मैदान में हैं। कुल 399 सदस्य इनके लिए मतदान करेंगे। मनपा की 14 (पहले 20), जिला परिषद की 11 (पहले 17) और नगरपालिका की 3 सीटों के लिए जंग होगी।

कुल 40 सीटों पर मतदान होना था, किन्तु 12 सीटों पर अन्य कोई उम्मीदवार नहीं होने से 12 को निर्विरोध चुन लिया गया है। इसमें महानगरपालिका के 6 और जिला परिषद के 6 उम्मीदवार हैं।

28 सीटों के लिए वोट : बुधवार को सिर्फ 28 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। कुल 8 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। महानगरपालिका (बड़ा नागरी निर्वाचन क्षेत्र) के लिए जिलाधिकारी कार्यालय स्थित सेतु केंद्र, जिला परिषद (ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र) के लिए नागपुर पंचायत समिति भवन में मतदान होगा।

नगरपालिका (छोटा नागरी निर्वाचन क्षेत्र) के सदस्यों के लिए कामठी, उमरेड, काटोल, रामटेक, सावनेर तहसील कार्यालय सहित नरखेड, मोवाड, कलमेश्वर, खापा, मोहपा नगरपालिका कार्यालय में मतदान की व्यवस्था की गई है। शुक्रवार 22 फरवरी को सिविल लाइंस स्थित सरपंच भवन में मतगणना होगी।

प्रशासन तैयार : मतदान के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। अधिकारियों, कर्मचारियों को मिलाकर कुल 45 स्टॉफ इस काम के लिए लगाए गए हैं।

महानगरपालिका और जिला परिषद के मतदान केंद्रों पर 5-5 स्टॉफ तैनात होंगे। तहसीलदार के हाथों मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी होगी। नगरपालिका के मतदान केंद्रों पर 4-4 स्टॉफ रखे गए हैं। शुक्रवार को मतगणना में 35 अधिकारी-कर्मचारियों की मदद ली जाएगी।

प्राथमिकता अनुसार होगा मतदान : मतदान पसंतीक्रम (प्राथमिकता) अनुसार होगा। मतदान के लिए सिर्फ जामुनी रंग की पेन का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

यह पेन निर्वाचन अधिकारी उपलब्ध कराएंगे। क्रम (अंक) किसी एक भाषा (हिंदी-मराठी-अंग्रेजी) में ही लिखना होगा। प्रत्येक प्रवर्ग के लिए अलग-अलग रंग की मतपत्रिका होगी। मतदान करते समय सदस्यों के पास मतदाता पहचान पत्र या स्थानीय निकाय का पहचान पत्र होना आवश्यक है।

मोबाइल फोन पर प्रतिबंध :इस बार डीपीसी चुनाव में मतदान केंद्रों में मोबाइल फोन ले जाने पर रोक लगा दी गई है। उम्मीदवार या मतदाता (नगरसेवक-जिप या नपा सदस्य) मोबाइल साथ में नहीं ले जा सकेंगे।

बता दें कि वर्ष 2008 के डीपीसी चुनाव में संबंधित उम्मीदवार को उसे मतदान करने का भरोसा दिलाने के लिए जमकर मैजिक कैमरा (पेन) और मोबाइल फोन का इस्तेमाल हुआ था। इस बुरे अनुभव के बाद यह रोक लगाई गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: DPC polls today to decide the fate of candidates
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Nagpur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top