Home »Maharashtra »Pune »News » Heat Waves Effect: Over 10 People Have Now Died In Maharashtra

महाराष्ट्र में गर्मी से अब तक 10 लोगों की मौत, कई जिलों में टेम्प्रेचर 46 के पार

dainikbhaskar.com | Apr 21, 2017, 11:47 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

महाराष्ट्र के विदर्भ में हीट वेव्स चल रही हैं।

पुणे. महाराष्ट्र में गर्मी से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, बुधवार को भी चंद्रपुर में हारून शेख (45) नाम के शख्स की गर्मी के चलते मौत हो गई। पुणे मौसम विभाग के मुताबिक, चंद्रपुर जिला देश का सबसे गर्म स्थान रहा। यहां बुधवार को पारा 46.4 डिग्री तक पहुंच गया था। नागपुर में 10 साल का रिकॉर्ड टूटा...
- हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक महाराष्ट्र में मार्च और अप्रैल में गर्मी से मरने वालों का आंकड़ा 10 तक पहुंच गया। अलग-अलग शहरों में 29 लोग गर्मी की वजह से हॉस्पिटल एडमिट हो चुके हैं। नागपुर में 18 अप्रैल को पारा 45.5 डिग्री पहुंच गया था। इसने पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा। अगले दिन बुधवार को यहां 45.7 डिग्री टेम्प्रेचर रहा।
- विदर्भ के अधिकांश जिलों में टेम्प्रेचर 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। पुणे मौसम विभाग ने पहले ही हीट वेव का अलर्ट जारी कर दिया है।
प्रशासन ने किए इंतजाम
- गर्मी को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की हिदायत दी है। जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए नागपुर के महाराज बाग जू में कूलर लगाए गए हैं। लगातार पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है।
मध्यप्रदेश में भी गर्म हवाएं
- भोपाल में राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं की वजह से पारा 42 डिग्री सेल्सियस पर टिका हुआ है। मध्य प्रदेश में कई जगह लू चल रही है। भोपाल के स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों की छुट्टी कर दी गई है। 9 से 12 वीं तक की क्लासें भी सुबह 11 बजे तक रखी गई हैं।
- बुधवार को दिल्ली में पारा 43 डिग्री, जयपुर में 42 डिग्री, लुधियाना में 40 डिग्री, वाराणसी में 39.0 डिग्री, भोपाल में 42 डिग्री, पटना में 37 डिग्री, मुंबई में 37 डिग्री, लखनऊ में 40 डिग्री और कोलकाता में 34 डिग्री तापमान तक पहुंचा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Heat Waves Effect: Over 10 People Have Now Died In Maharashtra
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top