Home »Maharashtra »Pune »News» Know Everything About India Most Expensive Bungalow.

इस बंगले के लिए हुई थी सबसे महंगी डील, अंदर से ऐसा आता है नजर

dainikbhaskar.com | Mar 21, 2017, 11:42 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

मुंबई के मलाबार हिल्स इलाके में है ये बंगला।

मुंबई. अरबपति कुमार मंगलम बिड़ला की टेलिकॉम कंपनी आइडिया का देश की नंबर दो कंपनी वोडाफोन के साथ विलय हो गया है। इसके बाद कुमार देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी का हिस्सा बन गए हैं। करीब 3 लाख करोड़ रुपए के आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला मुंबई के सबसे महंगे बंगले जाटिया हाउस में रहते हैं। इसे  425 करोड़ में बिरला ने सितंबर 2015 में खरीदा था। इसे उस समय की सबसे महंगी डील बताया गया था। पांच बिडर्स को पीछे छोड़ा..
 
- बिड़ला ने पांच बिडर्स को पीछे छोड़कर यह बोली जीती थी। उनमें पिरामल रिएल्टी के अजय पीरामल भी शामिल थे। इस प्रॉपर्टी की डील ग्लोबल प्रॉपर्टी कंसल्टेंट जेएलएल इंडिया ने करवाई थी। 
- यहां शिफ्ट होने से पहले कुमार मंगलम बिड़ला कार्मिशेल रोड एनक्लेव में तीन स्टोरी बिल्डिंग में अपनी फैमिली के साथ रहते थे।
 
इन्हें पीछे छोड़ा
- कुमार मंगलम बिड़ला ने जाटिया हाउस की नीलामी जीतकर मुंबई में हुई अब तक की कई डील्स को पीछे छोड़ दिया था। इनमें शामिल हैं:
 
प्रॉपर्टीकिसने खरीदाप्राइस (करोड़
रुपए में )
माहेश्वरी हाउससज्जन जिंदल400 (2012 में)
मेहरानगीरआदि गोदरेज372
बिशप गेटअशोक पीरामल ग्रुप की कंपनी पेनिनसुला लैंड272 (2011 में)
 
 
क्या है जाटिया हाउस?
- जाटिया हाउस 30 हजार स्क्वॉयर फीट में फैला दो स्टोरी बंगला है। इसका पूरा दायरा एक एकड़ से थोड़ा ही कम है।
- बंगले को 1950 में बनाया गया था। एमपी जाटिया ग्रुप ऑफ कंपनीज की पद्ममजी पल्प और पेपर मिल्स लि. के अरुण तथा श्याम जाटिया इसके मालिक थे। 
- जाटिया की फैमिली इस बंगले में पिछले चार दशकों से रह रही थी। बताया जाता है कि वे इतनी बड़ी प्रॉपर्टी को मेंटेन नहीं कर पा रहे थे।
- एक सूत्र के मुताबिक, ''जाटिया फैमिली के ज्यादातर मेंबर्स बाहर चले गए थे। जो बचे थे, उनके लिए यह बंगला बहुत बड़ा थे। इसलिए जाटिया परिवार ने इसे बेचने का फैसला लिया।''
 
कौन है बिड़ला के पड़ोसी
 
- बिड़ला के पड़ोसियों में गोदरेज फैमिली सबसे फेमस है। वे मालाबार हिल पर बने मेहरानगीर बंगले में रहते हैं। इस बंगले में एटॉमिक एनर्जी प्रोग्राम के फादर होमी भाभा रहा करते थे।
 
 
आगे की स्लाइड्स में देखें, मालाबार हिल पर बसे जाटिया हाउस बंगले के अंदर की PHOTOS...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Know everything about india most expensive bungalow.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top