Home »Maharashtra »Pune »News » Know Interesting Facts About Actor Om Pure.

ट्रेन के ड्राइवर बनना चाहते थे ओम पुरी, गरीबी में बीता था बचपन

dainikbhaskar. com | Jan 06, 2017, 10:35 AM IST

ओम पुरी ने पुणे FTII से एक्टिंग का कोर्स किया था।

पुणे: अभिनेता ओम पुरी का शुक्रवार सुबह निधन हो गया। मराठी फिल्मों से करियर शुरू करने वाले ओम पुरी ने पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट से एक्टिंग सीखी थी। ओम पुरी बचपन से रेलवे ड्राइवर बनना चाहते थे लेकिन नियति उन्हें फिल्म लाइन की और ले गई। तंगहाली में बीता बचपन...
- 18 अक्तूबर 1950 को हरियाणा के अंबाला में जन्मे ओम पुरी का बचपन काफी तकलीफों में बीता।
- परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें एक ढाबे में नौकरी तक करनी पड़ी थी। लेकिन कुछ दिन बाद ढाबे के मालिक ने उन्हें चोरी का आरोप लगाकर हटा दिया।
- बचपन में ओमपुरी जिस मकान में रहते थे उससे पीछे एक रेलवे यार्ड था। रात के समय ओमपुरी अक्सर घर से भागकर रेलवे यार्ड में जाकर किसी ट्रेन में सोने चले जाते थे।
- उन दिनों उन्हें ट्रेन से काफी लगाव था और वह सोचा करते थे कि बड़े होने पर वह रेलवे ड्राइवर बनेंगे।
ऐसे हुआ एक्टिंग की ओर रुझान
- कुछ समय बाद ओमपुरी अपने ननिहाल पंजाब के पटियाला चले आये, जहां उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की।
- इस दौरान उनका रूझान अभिनय की ओर हो गया और वह नाटकों में हिस्सा लेने लगे। इसके बाद ओम पुरी ने खालसा कॉलेज में दाखिला ले लिया।
- इस दौरान ओमपुरी एक वकील के यहां बतौर मुंशी काम करने लगे। इस बीच एक बार नाटक में हिस्सा लेने के कारण वह वकील के यहां काम पर नहीं गए।
- बाद में वकील ने नाराज होकर उन्हें नौकरी से हटा दिया। जब इस बात का पता कॉलेज के प्राचार्य को चला तो उन्होंने ओमपुरी को कैमिस्ट्री लैब में सहायक की नौकरी दे दी।
- इस दौरान ओमपुरी कॉलेज में हो रहे नाटकों में हिस्सा लेते रहे। यहां उनकी मुलाकात हरपाल और नीना तिवाना से हुई जिनके सहयोग से वह पंजाब कला मंच नामक नाट्य संस्था से जुड़ गए।
- लगभग तीन वर्ष तक पंजाब कला मंच से जुड़े रहने के बाद ओमपुरी ने दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में दाखिला ले लिया।
पुणे में सीखी एक्टिंग
- एक्टिग से लगाव हो जाने के बाद वे एक्टर बनने का सपना लेकर उन्होंने पुणे फिल्म संस्थान में दाखिला लिया।
- वर्ष 1976 में पुणे फिल्म संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ओमपुरी ने लगभग डेढ़ वर्ष तक एक स्टूडियो में अभिनय की शिक्षा भी दी।
- बाद में ओमपुरी ने अपने निजी थिएटर ग्रुप 'मजमा' की स्थापना की।
- ओमपुरी के एक्टिंग करियर की शुरुआत वर्ष 1976 में आई मराठी फिल्म 'घासीराम कोतवाल' से हुई। मराठी नाटक पर बनी इस फिल्म में ओमपुरी ने घासीराम का किरदार निभाया था।
- इसके बाद ओमपुरी ने गोधूलि, भूमिका, भूख, शायद, सांच को आंच नहीं जैसी कला फिल्मों में अभिनय किया लेकिन इससे उन्हें कोई खास फायदा नहीं पहुंचा।
आगे की स्लाइड्स में देखिए ओम पुरी कुछ चुनिंदा फोटोज...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Know interesting facts about actor om pure.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        Top