Home »Maharashtra »Pune »News » Maharashtra Government Keep Eye On Goverment School Through This Unique Technique.

इस नए ऐप से महाराष्ट्र में बच्चों की पढ़ाई पर नजर रखेगी सरकार

dainikbhaskar.com | Jan 11, 2017, 10:37 AM IST

इस नए ऐप से महाराष्ट्र में बच्चों की पढ़ाई पर नजर रखेगी सरकार
पुणे: प्रदेश सरकार अब कंप्यूटर प्रणाली के जरिए यह पता लगाएगी कि स्कूलों में छात्र कक्षा में पढ़ रहे हैं या नहीं। इसके माध्यम से शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में भी पता लगाया लिया जाएगा। ऐसे रखी जाएगी नजर....
- प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग का कहना है कि राज्य में अब तक विद्यार्थियों की शैक्षणिक प्रगति केवल स्कूल के शिक्षक व उनके अभिभावक देखते थे।
- लेकिन अब प्रशासन खुद भी इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगा कि विद्यार्थी पढ़ रहे हैं अथवा नहीं। साथ ही पढ़ाई को लेकर शिक्षकों की भी जवाबदेही तय होगी।
- इस संबंध में शिक्षा विभाग की तरफ से शासनादेश जारी किया गया है। इसके मुताबिक पुणे जिले के वेल्हे तहसील में एक संस्था की तरफ से इस तरह का प्रयोग किया जा रहा है। अब इस तरह का प्रयोग दूसरे इलाकों में भी किया जाएगा।
एक ऐप से संभव होगा यह हब कुछ
- इस व्यवस्था के लिए अमरावती जिले के शिक्षाधिकारी ने एक मोबाइल ऐप तैयार किया है।
- राज्य में हर शिक्षक इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप में स्कूल के विद्यार्थियों की संख्या और उनका आधार कार्ड नंबर के साथ सरल क्रमांक दिखाई पड़ेगा।
- विद्यार्थियों से गणित और भाषा विषय के मूलभूत सवाल पूछने पर क्या जवाब मिला। इस बारे में ऐप के माध्यम से बताना पड़ेगा।
- इससे शिक्षक और केंद्र प्रमुख क्षण भर में कक्षाओं का विश्लेषण कर सकेंगे। यदि कक्षा के अधिकांश विद्यार्थी सवालों के जवाब नहीं दे पाए तो यह समझा जाएगा कि शिक्षक ठीक से पढ़ा नहीं पाए हैं।
48, 611 शिक्षकों ने खुद को बताया टेक्नोसेवी
- शिक्षा विभाग ने स्कूल में स्तरीय शिक्षा के लिए 'जलद प्रगत शैक्षणिक महाराष्ट्र' कार्यक्रम बनाया है।
- इसके तहत स्कूलों की कक्षाओं को 100 प्रतिशत डिजिटल करने, शिक्षकों को शत प्रतिशत टेक्नोसेवी बनाने के साथ ही स्कूल जाने से वंचित बच्चों को स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा।
- राज्य में 48 हजार 611 शिक्षकों ने खुद को टेक्नोसेवी घोषित किया है। प्रदेश भर में 7.25 लाख शिक्षक हैं।
- अब तक राज्य में 25 हजार स्कूल डिजिटल हुए हैं। बाकी स्कूलों को डिजिटल करने के लिए एलसीडी टीवी और कम्प्यूटर लगाए जाएंगे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Maharashtra Government keep eye on goverment school through this unique technique.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        Top