Home »Maharashtra »Nasik» Controversial Godman Asaram Bapu

PICS: आसाराम के भव्य एकांतवास पर प्रशासन का हथौड़ा, खुले कई राज

दिव्य मराठी नेटवर्क | Sep 13, 2013, 13:18 IST

  • नासिक। जिले में आसाराम की अपार संपत्तियों का खुलासा दिव्य मराठी में लगातार होने के बाद गुरुवार को महापौर ने जज्बा दिखाया और आश्रम पर बुलडोजर चलवाकर लगभग 6 हजार वर्गमीटर जमीन मुक्त कराई। गोदावरी नदी के किनारे 18 व 24 मीटर के रोड की जमीन आश्रम ने दबा रखी थी। आसाराम समर्थकों ने पुलिस पर हाथ उठाया और खबर चूंकि दिव्य मराठी में ही छप रही थी, इसलिए दैनिक को खूब सड़कछाप गालियां दीं।
    बुधवार को आश्रम की नई छिपी संपत्ति व कारगुजारियां उजागर होने के बाद गुरुवार को इसका इंपैक्ट सामने आया। देशभर में आसाराम के खिलाफ माहौल देख प्रशासन हरकत में आया। अतिक्रमण तोड़ने के लिए 3 जेसीबी, 10 डंपर, गैस कटर, फायरब्रिगेड और अतिक्रमण हटाओ दस्ते के 40 कर्मियों तथा भारी पुलिसबल के साथ कार्रवाई की गई।
    देखें तस्वीरों के साथ देखिए आश्रम और वहां की कुछ खास बातें...
  • यह कार्रवाई दो दिन और चलेगी। इस दौरान आसाराम समर्थकों ने पुलिस से हाथापाई की। भयंकर तनाव के बीच चली कार्रवाई में प्रशासनिक अमले ने लगभग 6 हजार वर्ग मीटर जगह खाली करा, चूने से लाइन डालकर कब्जा ले लिया। इस कार्रवाई बाद 18 और 24 मीटर के डीपी रोड की बाधा खत्म हो गई।

  • महिलाओं ने भी झूमाझटकी की और वहीं बैठकर भजन शुरू कर दिए। इनसे महिला पुलिसकर्मियों ने बखूबी निपटा। चूंकि आसाराम की संपत्ति के बारे में महाराष्ट्र में सिर्फ दिव्य मराठी में ही खबर छप रही थी, इसलिए उनके समर्थकों ने दैनिक को खूब कोसा और सड़कछाप गालियों से नवाजा।

  • ज्ञात हो कि 30 जून, 1997 को करार हुआ था कि रोड के लिए आश्रम जमीन छोड़ देगा। यह रोड पिछले सिंहस्थ में बनना था, लेकिन आश्रम के प्रभाव और धौंसपट्टी के आगे जमीन ली नहीं जा सकी थी। आने वाले कुंभ को देखते हुए शहर के लिए यह दोनों मार्ग बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। आश्रम के सामने वाले मार्ग को आसाराम के नाम से जाना जाता था। महानगरपालिका ने अब इस मार्ग का नाम बदलकर नए नाम का बोर्ड भी लगा दिया है।
  • नासिक में गंगापुर डैम के किनारे आसाराम का भव्य एकांतवास मिला। वो थकान उतारने के लिए काले कांच लगी गाड़ी में नारायण कुटीर आते थे। आसपास के किसान बोले दिखता कुछ नहीं था, लेकिन गाड़ी भरी होती थी। जिले में गंगापुर डैम के पास डेढ़ एकड़ जमीन पर भव्य नारायण कुटीर नामक आसाराम के एकांतवास का पता चला है।
  • दिव्य मराठी के प्रतिनिधि ने जब यहां जाकर देखा तो पाया कि पूरी जमीन पर फेंसिंग है। अंदर सभी कमरों में ताले डले थे, खिड़कियां बंद थीं। आसपास के खेतों में काम करने वाले कुछ लोगों ने कहा कि यहां जब भी कोई गाड़ी आती थी, उसके कांच काले होते थे, लेकिन इतना आभास मिलता था कि गाड़ी में कई लोग बैठे हैं। ग्रामसेवक बीए राजगुरु से जब इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कान पर हाथ रख लिए और मुंह बंद रखा। इसी तरह सरपंच दौलत निंबेकर ने भी मुंह बंद ही रखा।
  • आसाराम यहां एक या दो रात थकान उतारने के लिए ठहरते थे। इस एकांतवास की जानकारी आसाराम के बहुत ही खास लोगों को थी। लोग समझते थे कि वे प्रवचन देकर जा चुके हैं, लेकिन आसाराम यहां आराम फरमा रहे होते थे।
    एक खास बात यह भी पता चली है कि इस स्थान पर इमारत बनाने की किसी भी प्रकार की मंजूरी नहीं ली गई है। डैम के किनारे गिरना गांव की हद में (सर्वे नंबर 281) आश्रम के लिए जमीन खरीदी गई थी। मेन रोड से तीन किमी अंदर खेतों के बीच से रास्ता है। इस डेढ़ एकड़ जमीन पर बगीचा और फलदार वृक्ष हैं।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Controversial godman Asaram Bapu
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Nasik

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top