Home »Maharashtra »Nagpur » FIR If Right To Education Denied

शिक्षा का अधिकार नहीं तो एफआईआर

भास्कर न्यूज़ | Jan 26, 2013, 01:35 IST

शिक्षा का अधिकार नहीं तो एफआईआर

नागपुर।

गरीब व पिछड़े वर्ग के बच्चों को शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में अनिवार्य 25 प्रतिशत आरक्षण को लेकर प्रशासन सुस्त व स्कूल मनमानी रवैया अपनाए हुए हैं। अब शिक्षा विभाग ने दो फरवरी से कठोर कार्रवाई के साथ स्कूल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आश्वासन दे रहा है।


केंद्रीय पद्घति संभव नहीं
आरटीई कार्यकर्ता, समाजसेवी संगठन एवं कुछ राजनीतिक पार्टियां केंद्रीय चयन प्रक्रिया के माध्यम से विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाने की मांग कर रही हैं। केंद्रीय चयन पद्घति की वकालत पहले प्राथमिक शिक्षा विभाग द्ïवारा की गई थी, लेकिन अब जटिलताओं का हवाला देकर इसे अपनाने से इनकार किया जा रहा है। शिक्षा विभाग का मानना है कि स्कूलों को 25 प्रतिशत सीटें भरना बंधनकारी है, लिहाजा दो फरवरी से शिक्षा अधिकारी स्कूलों का दौरा कर स्थिति का जायजा लेंगे। जिन स्कूलों की प्रक्रिया में दोष पाया जाएगा, उनके खिलाफ निकटतम पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।


फॉर्म उपलब्ध नहीं
फॉर्म बांटने की प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हो गई थी, लेकिन 15 दिनों बाद भी अभिभावकों तक यह नहीं पहुंच पा रही है। 30 जनवरी तक अनुदानित व बिना-अनुदानित शालाओं में प्रवेश के लिए अर्जियों के वितरण व इसी दौरान अर्जियों को स्वीकार करने की भी जानकारी दी गई थी, लेकिन काम शुरू ही नहीं हुआ है। इसका सीधा खामियाजा गरीब पालकों व पिछड़ी जाति के बच्चों क ा उठाना पड़ रहा है। आरटीई से संबधित किसी प्रकार के बैनर या नोटिस भी नहीं दिखते।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: FIR if Right to education denied
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Nagpur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top