Home »Maharashtra »Rajya Vishesh » Plan Executed To Make Countries 60 Cities As Solar Cities

नागपुर और औरंगाबाद बनेंगे मॉडल सोलर सिटी, महाराष्ट्र को मिले 6 करोड़ 55 लाख

Bhaskar News | Dec 16, 2016, 08:53 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
नागपुर और औरंगाबाद बनेंगे मॉडल सोलर सिटी, महाराष्ट्र को मिले 6 करोड़ 55 लाख
नई दिल्ली/मुंबई.केन्द्र सरकार देश के 60 शहरों को सौर शहर के रूप में विकसित करने पर तेजी से काम कर रही है। सौर शहरों का विकास कार्यक्रम के तहत इन शहरों को अनुमोदित किया गया है। खास बात यह कि इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के सबसे ज्यादा सात शहरों को जगह मिली है। सौर शहर विकास कार्यक्रम के तहत अनुमोदित प्रत्येक शहर को केन्द्र जरूरी वित्तीय मदद उपलब्ध कराता है।
- महाराष्ट्र के जिन शहरों का नाम इस सूचि में है, उसमें नागपुर, औरंगाबाद, नांदेड़, ठाणे, कल्याण-डोंबिवली, शिरडी और पुणे का नाम शामिल है।
- नागपुर देश के उन पांच चुनिंदा शहरों में शामिल है जिसे सरकार मॉडल सौर शहर बनाने जा रही है। नागपुर के साथ चंडीगढ़, गांधीनगर, मैसूर और भुवनेश्वर मॉडल सौर शहर बनेंगे।
- इसी प्रकार ठाणे और शिरडी देश के उन 13 शहरों मंे शामिल किए गए हैं जिन्हें प्रायोगिक सौर शहर के रूप में विकसित किया जाना है।
महाराष्ट्र के सबसे ज्यादा सात शहर
- बिजली मंत्री की महाराष्ट्र पर विशेष मेहरबानी का ही परिणाम है कि इस सूचि मंे महाराष्ट्र के सबसे ज्यादा सात शहर शामिल किए गए हैं।
- नियम के मुताबिक इस कार्यक्रम मंे किसी एक राज्य से अधिकतम सात शहर ही शामिल हो सकते हैं।
- सौर शहर विकास कार्यक्रम वैसे शहरों को प्रोत्साहित करता है जो अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए धारणीय ऊर्जा स्त्रोतों, पहलों और विनियामक उपायों काे अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हों तथा संसाधन -उपलब्ध कराने, वित्तीय साझेदारी और इस कार्यक्रम के तहत शुरू किए गए कार्यकलापों को निष्पादन करने के इच्छुक हों।
मप्र के 5 व उप्र के 3 शहर भी
- सौर शहरों की सूचि में महाराष्ट्र के बाद मध्यप्रदेश का स्थान है जहां के पांच शहरों जबलपुर, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और रीवा को जगह मिली है।
- इस सूचि में उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल के तीन-तीन शहर शामिल हैं। इस कार्यक्रम के तहत अब तक कुल 30 करोड़ की राशि मंजूर की गई है।
- इसमें महाराष्ट्र के खाते में छह करोड़ 55 लाख आया है तो मध्यप्रदेश को 46 लाख रुपए मिले हैं।
मॉडल साैर शहरों को मिले साढ़े 9 करोड़
केन्द्रीय बिजली और अक्षय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि अक्षय ऊर्जा परियोजनाआें व उपकरणों की संस्थापना के लिए आदर्श सौर शहरों को नौ करोड़ 50 लाख रुपए और प्रायोगिक सौर शहरों को ढाई करोड़ की वित्तीय सहायता उपलब्ध करा दी गई है।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक सौर शहर के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने, मास्टर प्लान तैयार करने, इसके कार्यान्वयन की निगरानी करने, सौर शहर सेलों की स्थापना करने और इसे कार्यशील बनाने के लिए 50 लाख रुपए दिए जाते हैं।
राज्य के शहर :नागपुर, औरंगाबाद, नांदेड़, ठाणे, कल्याण-डोंबिवली, शिरडी और पुणे।
अन्य मॉडल सौर सिटी: चंडीगढ़, गांधीनगर, मैसूर और भुवनेश्वर।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: plan executed to make countries 60 cities as solar cities
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Rajya vishesh

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top