Home »Maharashtra »Nagpur » Wind Chill Is Bereft Of Indifference

हवा की बेरुखी कर रही ठंड से महरूम

Bhaskar News | Dec 12, 2012, 03:12 AM IST

हवा की बेरुखी कर रही ठंड से महरूम

नागपुर, सर्दियों के मौसम में दिसंबर माह सबसे अधिक ठंडा माना जाता है। लेकिन इस वर्ष माह की शुरुआत से तापमान ने जो ऊपर का रुख अखतियार किया, तो सोमवार को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार यह हवा के रुख में आई बेरुखी के चलते हो रहा है। फिलहाल नीचे से ऊपर तक हवा का रुख दक्षिण, पश्चिमी बना हुआ है। इसके चलते सर्दी जोर नहीं पकड़ पा रही है।


न पछुआ न उत्तरीय हवा


मौसम जानकारों के अनुसार ठंड का असर तब होता है, जब पाकिस्तान से पछुआ हवा चले और वह हिमालय से टकराए। उत्तरीय हवा इस ठंडक को लेकर उपराजधानी पहुंचती है। लेकिन इस बार न तो पछुआ हवाएं हैं और न ही इसे ले जाने के लिए उत्तरीय रुख।

जानकारों के अनुसार इस सप्ताहांत तक इसमें बदलाव की स्थिति भी नजर नहीं आ रही है। वर्तमान में हवा का रुख दक्षणीय व दक्षिण-पश्चिम बना हुआ है।

कुछ दिन पहले देश के निचले हिस्से में चक्रवाती चक्र निर्मित हुआ था। इसका असर अभी भी बना हुआ है। हवा का रुख दक्षणी होने से नमी प्रवेश कर रही है। इससे शहर गुलाब ठंड से महरूम बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ऊपर 32.6 डिग्री रहा। इसके मंगलवार को 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।

न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 5 डिग्री ऊपर है। अनुमान है कि मंगलवार को यह 18 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Wind chill is bereft of indifference
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Nagpur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top