Home »Madhya Pradesh »Bhopal »News » 3 Suspected Cases Of Swine Flu Found

स्वाइन फ्लू के 3 संदिग्ध मरीज मिले

Bhaskar News | Feb 10, 2013, 03:26 AM IST

स्वाइन फ्लू के 3 संदिग्ध मरीज मिले
भोपाल। स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों के नमूनों की जांच भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (बीएमएचआरसी)और एम्स में जल्द होने लगेगी। स्वास्थ्य संचालनालय के अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। शहर के दो चिकित्सा शिक्षा संस्थानों की लैब की स्टेटस रिपोर्ट के आधार पर उनसे अनुबंध करने का प्रस्ताव बना लिया गया है। सिर्फ प्रशासनिक मंजूरी मिलने का इंतजार है।
स्वास्थ्य संचालनालय के अधिकारियों ने बताया कि स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों के नमूनों की जांच के लिए दोनों संस्थानों से चर्चा की गई है। संस्थानों के प्रमुखों ने करीब डेढ़ माह में लैब में स्वाइन फ्लू की जांच के इंतजाम करने का आश्वासन दिया है।
स्वाइन फ्लू के तीन संदिग्ध मरीज मिले: शहर के तीन अलग-अलग अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के तीन संदिग्ध मरीज मिले हैं। सभी के नमूने जांच के लिए आरएमआरसीटी जबलपुर भेजे गए हैं। सीएमएचओ डॉ. पंकज शुक्ला के अनुसार स्वाइन फ्लू के तीनों संदिग्ध मरीजों को टेमी फ्लू टैबलेट दी जा रही है। तीनों की हालत खतरे से बाहर है।
आशा और एएनएम को भेजी एडवाइजरी
प्रदेश में स्वाइन फ्लू को नियंत्रित करने शनिवार को सभी आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम को स्वाइन फ्लू एडवाइजरी भेजी गई। एडवाइजरी संपर्क सेतु योजना के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दी गई सीयूजी मोबाइल सिम प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण ने भेजी है। एडवाइजरी में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को स्वाइन फ्लू के पहचान के लक्षण उसके इलाज के तरीके बताए गए हैं।
टास्क फोर्स की बैठक आज
सीएमएचओ ने बताया कि जिले में स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए रविवार को राज्य स्वास्थ्य संचार ब्यूरो ऑफिस में टास्क फोर्स की मीटिंग होगी। मीटिंग में सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर्स शामिल होंगे। मीटिंग में स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों को दिए जा रहे इलाज की समीक्षा की जाएगी। संदिग्ध और पॉजिटिव मरीजों के इलाज के लिए कुछ निजी अस्पतालों को चिह्नित किया जाएगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: 3 suspected cases of swine flu found
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top