Home »Madhya Pradesh »Bhopal »News » Professor Colony Will Redensification

राजभवन से पॉलिटेक्निक तक फ्लाईओवर, प्रोफेसर कॉलोनी का होगा रीडेंसीफिकेशन

bhaskar news | Dec 02, 2016, 09:54 AM IST

Professor colony will Redensification

राजभवन से पॉलिटेक्निक तक फ्लाईओवर, प्रोफेसर कॉलोनी का होगा रीडेंसीफिकेशन।

भोपाल.नए और पुराने शहर को जोड़ने के लिए एक और फ्लाई ओवर की प्लानिंग हो रही है। राजभवन चौराहा से पॉलिटेक्निक चौराहा तक प्रस्तावित इस फ्लाईओवर से इस सड़क पर लगने वाली वाहनों की कतार कम हो सकती है। साथ ही रवींद्र भवन के सामने स्थित प्रोफेसर्स काॅलोनी के मकानों को तोड़कर यहां मल्टीलेवल पार्किंग भी प्रस्तावित की जा रही है।
भोपाल विकास प्राधिकरण (बीडीए) चालीस साल पुरानी करीब 12 एकड़ क्षेत्र में प्रोफेसर्स कॉलोनी और आसपास के क्षेत्र के रीडेंसीफिकेशन का प्लान तैयार कर रहा है। यह फ्लाईओवर और मल्टीलेवल पार्किंग उसी प्लान का हिस्सा है। प्रोफेसर्स काॅलोनी राज्य सरकार के रीडेंसीफिकेशन स्कीम में शामिल है। टीटी नगर रीडेंसीफिकेशन के स्थान पर स्मार्ट सिटी की प्लानिंग हो जाने से भोपाल विकास प्राधिकरण (बीडीए) के पास अब कोई बड़ा प्रोजेक्ट नहीं बचा है।
रवींद्र भवन के सामने लगता है जाम
रवींद्र भवन में आयोजनों के दौरान सामने सड़क पर पार्किंग होती है। इस स्थिति में यहां ट्रैफिक बाधित होता है। इस सड़क पर वीआईपी मूवमेंट भी बना रहता है। ऐसे में वाहनों की यह कतार सुरक्षा के लिहाज से भी खतरनाक हो सकती है। इन दिनों रवींद्र भवन के रिनोवेशन का काम भी चल रहा है।
कमर्शियल उपयोग से निकलेगी लागत
करीब 40 साल पहले पीडब्ल्यूडी ने प्रोफेसर्स काॅलोनी और सिविल लाइंस एरिया डेवलप किया था। इसमें एक सर्किट हाउस सहित मंत्रियों के बंगले और अन्य मकान शामिल हैं। यहां करीब 120 मकान बने हुए हैं। पुराने हो चुके इन बंगलों और मकानों की स्थिति जर्जर होती जा रही है। इन मकानों को तोड़कर इसी स्थान पर मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाई जाएंगी। शेष जमीन का व्यावसायिक उपयोग कर पार्किंग और फ्लाई ओवर की लागत निकाली जा सकती है।
ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत
प्रोफेसर्स कॉलोनी के रीडेंसीफिकेशन के साथ फ्लाईओवर और पार्किंग का विस्तृत प्लान बना रहे हैं। राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा। इससे इस क्षेत्र की ट्रैफिक समस्या का निराकरण होगा।
नीरज वशिष्ठ, सीईओ, बीडीए
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Professor colony will Redensification
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        Top