Home »Madhya Pradesh »Bhopal »News» MLA DAGA Will Face Murder Charges

रहष्यमय मौत के मामले में विधायक डागा पर चलेगा मुकदमा

भास्कर न्यूज़ | Jan 10, 2013, 03:39 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
रहष्यमय मौत के मामले में विधायक डागा पर चलेगा मुकदमा

योगेश पांडे, भोपाल।


भोपाल विकास प्राधिकरण (बीडीए) के तत्कालीन सीईओ एमजी रूसिया की संदेहास्पद परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में हुजूर सीट से भाजपा विधायक जितेंद्र डागा के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र रचने और मिथ्या साक्ष्य गढऩे का केस चलेगा। उनके ड्राइवर सुनील व बीडीए के कार्यपालन यंत्री आरके साहू पर इसी मामले में मुकदमा चलेगा। तीनों अभियुक्तों को 16 जनवरी को गाजियाबाद में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में हाजिर होना होगा। सीबीआई की विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रीति सिंह ने मामले की जांच के बाद सीबीआई द्वारा पेश क्लोजर (खात्मा) रिपोर्ट को नामंजूर करते हुए ये आदेश दिया है।

क्लोजर रिपोर्ट में सीबीआई ने कोई साक्ष्य न मिलने की बात कहते हुए सभी को क्लीन चिट दे दी थी।

कोर्ट के इस फैसले के बाद रुसिया के परिजन कह रहे हैं कि अब उन्हें न्याय की उम्मीद बंधी हैं। सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट पर रुसिया के परिजनों ने आपत्ति पेश करते हुए कहा था कि रुसिया की मौत सामान्य स्थितियों में नहीं हुई बल्कि उनकी हत्या की गई है। रुसिया के परिजनों के वकील चंद्रप्रकाश का कहना है कि अभियुक्तों के कोर्ट में पेश होने के बाद वे कोर्ट से आग्रह करेंगे कि आरोपियों पर हत्या का मामला दर्ज किया जाए। सीबीआई की प्रवक्ता धारिणी मिश्रा का कहना है कि केस चूंकि कोर्ट में है, इसीलिए इस पर वे कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगी।

डागा पर केस क्यों चलेगा?


(कोर्ट ने आदेश में जैसा लिखा)
बार-बार बयान बदले
13 सितंबर 09 को कहा ड्राइवर ने कागज में लिपटा कोई सामान रूसिया को दिया था।
15 जनवरी 10 को डागा ने जीआरपी से कहा उस दिन दिल्ली में मुझे ध्यान नहीं शराब के लिए ड्राइवर को पैसे किसने दिए थे?
21 जून 10 को सीबीआई को दिए बयान में कहा शराब के पैसे मैंने दिए थे ड्राइवर ने शराब की बोतल रुसिया को दी थी।
(डागा- रूसिया ने दिल्ली में एमपी भवन से स्टेशन आते समय शराब खरीदी थी, इस संबंध में डागा के बयान विरोधाभासी हैं।)

कोर्ट की आर्डर शीट के अहम बिंदु


ञ्चडागा ने अपने बयान में कहा कि भोपाल एक्सप्रेस के स्टेशन पहुंचने पर मैंने अपने ड्राइवर सुनील को सुबह 6 बजे फोन किया। डागा के ड्राइवर सुनील ने बयान में बताया कि डागा साहब ने दो-तीन बार उसे फोन किया। कॉल डिटेल्स में डागा और उनके ड्राइवर के बयान झूठे पाए गए।


दिल्ली के मध्यप्रदेश भवन के ड्राइवर गोपाल राम आर्य ने सीबीआई को बताया कि उस दिन स्टेशन जाते समय रास्ते में शराब के पैसे कुर्ता-पायजामा वाले व्यक्ति (डागा) ने दिए। आर्य ने सीबीआई को ये भी बताया था कि रूसिया की मौत के हफ्ते भर बाद डागा ने उसे फोन किया व सीबीआई द्वारा पूछे सवालों की जानकारी भी मांगी। डागा ने ये भी बताया कि रूसिया को सिगरेट पीने की आदत थी,वह सिगरेट पीने गए तो एक्सीडेंट हो गया। सीबीआई को बयान में डागा ने कहा मैंने रूसिया को सिगरेट पीते नहीं देखा।


कोर्ट ने अपने निर्णय में कहा है कि डागा ने 10 सितंबर को स्वयं के नाम से ही फ्लाइट का टिकिट बुक कराया था। रूसिया के नाम से टिकिट नहीं लिया गया, जबकि उन्हें जानकारी थी कि रूसिया भी उनके साथ लौटेंगे। उधर डागा ने सीबीआई को दिए बयान में बताया था कि वे ट्रेन से इसीलिए लौटे क्योंकि प्लेन में दो टिकट नहीं मिल रहे थे। डागा ने सीबीआई को ये भी बताया वे शराब पी लेते हैं लेकिन उस रात शराब नहीं पी बल्कि रूसिया का साथ देने के लिए कोल्ड ड्रिंक पी। कोर्ट ने कहा कि ये स्वभाविक प्रतीत नहीं होता कि शराब पीने वाला व्यक्ति कोल्ड ड्रिंक पीकर साथ दे।


आगरा के पास पटरी पर मिला था शव


बीडीए के तत्कालीन सीईओ रूसिया 10 सितंबर 2009 को विधायक डागा के साथ मिसरोद फेस थ्री की जमीन के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के वकील से मशविरा करने फ्लाइट से दिल्ली गए थे। लेकिन आने का रिजर्वेशन भोपाल एक्सप्रेस से कराया। 11 सितंबर 2009 को भोपाल एक्सप्रेस जब हबीबगंज रुकी तो एमजी रूसिया बर्थ से गायब मिले। उसी दिन शाम को रूसिया की लाश आगरा के पास जाजऊ गांव में पटरी के किनारे मिली। परिजनों ने विधायक डागा पर हत्या का आरोप लगाया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मामले की सीबीआई जांच की अनुशंसा की। सीबीआई ने पौने दो साल बाद मामले में साक्ष्य न मिलने की बात कहते हुए कोर्ट में क्लोजर रिपोर्ट पेश कर दी। पिछली 2 जनवरी को सीबीआई की विशेष अदालत ने इसे नामंजूर कर दिया।

आगे क्या

विधायक डागा व अन्य दो आरोपियों को 16 जनवरी को कोर्ट में हाजिर होकर अपना पक्ष रखना होगा। फिर उन्हें अदालत में जमानत की भी अर्जी देनी होगी। इसके अलावा इनके पास उच्च अदालत में इस आदेश को चुनौती देने का भी विकल्प खुला है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: MLA DAGA will face murder charges
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top