Home »Madhya Pradesh »Gwalior » Cng Available From 15th December

शहरवासियों के लिए खुशखबरी! 15 से मिलने लगेगी सीएनजी

Dainik Bhaskar News | Dec 10, 2012, 06:33 AM IST

शहरवासियों के लिए खुशखबरी! 15 से मिलने लगेगी सीएनजी

ग्वालियर। ट्रिपल आईटीएम के निकट स्थित मदर स्टेशन से सीएनजी की बिक्री 15 दिसंबर से चालू हो सकती है। एजीएल ने स्टेशन पर तैयारियां पूरी कर ली हैं। फिलहाल, रात में सीएनजी की बिक्री नहीं होगी। स्टेशन चालू होने के बाद सीएनजी वाहन चालकों को 13 किमी दूर रायरू तक नहीं जाना पड़ेगा।

विस्फोटक नियंत्रक कार्यालय से आए अधिकारी ने मदर स्टेशन पर कुछ काम पूरा करने के निर्देश अवंतिका गैस लिमिटेड (एजीएल) के स्टाफ को दिए थे। इसी आधार पर टीन शेड लगाने और सूचनाएं चस्पा करने का काम पूरा हो चुका है। मदर स्टेशन का संचालन बड़ोदरा की फर्म महावीर इंजीनियरिंग वक्र्स करेगी। इस फर्म ने स्टाफ की भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली है। फिलहाल, स्टेशन पर सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक सीएनजी की बिक्री होगी। रात 11 बजे के बाद सीएनजी लेने के लिए वाहन चालकों को रायरू के परसेडिया स्टेशन तक ही जाना पड़ेगा, क्योंकि वहां सीएनजी बिक्री की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है।

अन्य राज्यों की तुलना में मप्र में अधिक कीमत: दिल्ली, आगरा व अन्य राज्यों में सीएनजी पर वहां की सरकार सब्सिडी दे रही है। इससे वहां सीएनजी की कीमत मध्यप्रदेश की तुलना में प्रति किलो 10 से 15 रुपए तक कम है। 16 माह पहले जब परसेडिया फिलिंग स्टेशन से सीएनजी की बिक्री चालू हुई थी तब प्रतिदिन पांच सौ किलो की बिक्री हो रही थी। अब यह बढ़कर तीन हजार किलो तक पहुंच गई है। एजीएल घाटे की भरपाई के लिए भी बार-बार कीमतों में वृद्धि कर रही है।

अब पीएनजी की तैयारी

पाइप्ड नैचुरल गैस (पीएनजी) के लिए लाइन बिछाने का काम चल रहा है। मदर स्टेशन प्रारंभ होने के बाद पीएनजी का काम तेज होगा। अभी पांच किलोमीटर क्षेत्र में पाइप लाइन डाली जा चुकी है।

सुझाव पर हो चुका है अमल

मदर स्टेशन को चालू करने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। विस्फोटक नियंत्रक कार्यालय ने जो सुझाव दिए थे, उन पर अमल हो गया है। सीएनजी की बिक्री 15 दिसंबर से चालू होगी।
- प्रदीप मदान, एमडी एजीएल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: cng available from 15th december
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Gwalior

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top