Home »Madhya Pradesh »Gwalior» Gwalior Carnival Starts With Hot Dance

ग्वालियर कार्निवाल-2012 : म्यूजिक और मस्ती से झूम उठा पूरा शहर

Dainik Bhaskar News | Dec 10, 2012, 06:11 IST

  • ग्वालियर। बैजाताल के तैरते रंगमंच पर रविवार को ग्वालियर कार्निवाल की ग्रांड ओपनिंग हुई। कार्यक्रम में लेजर शो सभी के आकर्षण का केन्द्र रहा। लगभग बीस मिनट चले इस शो में लेजर लाइट से विश्व मानचित्र पर भारत और भारत में ग्वालियर को दिखाया गया।

    नॉन स्टॉप म्यूजिक बीट्स से गूंजता परिसर, बैंड से निकलती देश भक्ति की धुनें, आतिशबाजी से गूंजता आसमान, रंग बिरंगी रोशनी से नहाया बैजाताल, धुएं में नेशनल फ्लैग बनाती लेजर लाइट्स और तालियों से जोशीला उत्साह वर्धन करते लोग। ऐसा ही नजारा बैजाताल पर देखने को मिला। अवसर था 'ग्वालियर कार्निवालÓ की धमाकेदार ग्रांड ओपनिंग का। ओपनिंग में सिंधिया स्कूल फोर्ट के स्टूडेंट्स ने ड्रम, गिटार, सितार, तबला, हारमोनियम सहित अन्य वाद्य यंत्रों पर राग दरबारी, क्लासिकल और वेस्टर्न म्यूजिकल परफार्मेंस दी। 46 स्टूडेंट्स ने ए वतन-ए वतन हमको तेरी कसम गीत से शुरुआत की और सारे जहां से अच्छा गीतों की धुनों से शाम संगीतमय बना दी। कार्यक्रम के बीच और अंत में बैजाताल पर जोरदार आतिशबाजी की गई।

    तस्वीरों के जरिए जानें ओपनिंग डे पर क्या-क्या हुआ...

  • हेजल की एंट्री और मच गया शोर
    स्टेज पर डांस ग्रुप की परफार्मेंस के दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस हेजल कीच की जैसे ही एंट्री हुई, बैजाताल तालियों से गूंज गया। हेजल लीच ने बजा दे देसी बीट ढोलिया गाने पर परफॉर्मेंस भी दी। हालांकि उनका लगेज खोने की वजह से वह ज्यादा परफॉर्म नहीं कर सकीं और इसी प्रस्तुति के बाद वापस लौट गईं।
    मानचित्र पर दिखा शहर
    पर्दे पर दिखती आकाश गंगा, विश्व मानचित्र पर नजर आता भारत और भारत में दिखता ग्वालियर, यह किसी टीवी पर नहीं बल्कि बैजाताल के बीच में लगे धागे के पर्दे पर लेजर शो में नजर आया। लगभग 20 मिनट चले लेजर शो में लेजर लाइट्स से ग्वालियर कार्निवाल में होने वाले इवेंट्स की आकृतियां और ऐतिहासिक धरोहरों के चित्र उकेरे गए।
  • बहुत प्यारा है ग्वालियर
    ग्रांड ओपनिंग पर परफार्मेंस के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस हेजल कीच ने कहा कि ग्वालियर बहुत प्यारा शहर है, वह पहली बार ग्वालियर आई हैं। यहां का इतिहास और संस्कृति दोनों ही मशहूर है और यहां के लोग भी प्यारे हैं।
    रैली में दिखा जोश
    स्केटिंग से करतब दिखाते बच्चे, मलखंब करते बच्चे, बॉक्सिंग करती गल्र्स और बॉडी दिखाते युवा। कार्निवाल की ओपनिंग से पहले शहर में रैली निकाली गई। एमएलबी कॉलेज से शुरू हुई रैली में विभिन्न स्कूलों के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया।
  • हम खुद बढ़ाएं शहर का गौरव
    ग्वालियर के लिए जो भाव होना चाहिए, वह हम लोगों में नहीं है। यह भाव जगाने के लिए ही ग्वालियर कार्निवाल की शुरुआत हुई है। इससे न सिर्फ हम अपने शहर का गौरव बढ़ाएंगे बल्कि बाहरी लोगों के अंदर भी शहर के प्रति गौरव की भावना जगा सकेंगे। यह बात मुख्य अतिथि चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनूप मिश्रा ने कही। वे रविवार को बैजाताल पर ‘ग्वालियर कार्निवाल’ के ग्रांड ओपनिंग कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
  • मंत्री अनूप मिश्रा ने कहा कि ग्वालियर को देश में अहम स्थान दिलाने की दिशा में ‘ग्वालियर कार्निवाल’ पहला कदम है। ग्वालियर को राजधानी बनाने की लड़ाई हम हारे थे, लेकिन इसे देश में विशेष पहचान दिलाने की लड़ाई हमें लड़ना है और जीतना भी है। इसी कड़ी में फरवरी में विरासत का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे दैनिक भास्कर ग्रुप के चेयरमैन रमेशचंद्र अग्रवाल ने कहा कि ग्वालियर के पास सब कुछ है फिर भी बाहरी लोग यहां आने से हिचकिचाते हैं। शहर के प्रति बाहरी लोगों का जो नजरिया है, उसे बदलने की जरूरत है।
    शहर हमारा अच्छा नहीं है, यह प्रचार भी हम ही करते हैं। चंबल में डकैत खत्म हो चुके हैं, अब यह शांति का टापू है। बाहरी लोगों को हमें विश्वास दिलाना है, शहर अच्छा है यहां आएं और उद्योग लगाएं, ताकि शहर का विकास हो। उत्तरप्रदेश और राजस्थान करीब होने से यहां बड़े उद्योगों की संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि उनका दिल ग्वालियर के लिए धड़कता है। विशिष्ट अतिथि समीक्षा गुप्ता ने कहा कि शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है।
    आज होंगे यह आयोजन
    सोमवार शाम 5.30 बजे से बैजाताल पर मुंबई के बंदे और चेन्नई के स्पर्श रॉक बैंड प्रस्तुति देंगे। शाम ६ बजे से कृत्रिम बीहड़ में चंबल शो होगा। एलएनयूपीई में योगा, बोट क्लब पर पेंटिंग, इटालियन गार्डन में स्कल्प्चर और बारादरी पर हाट वर्कशॉप शुरू होगी।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: gwalior carnival starts with hot dance
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Gwalior

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top