Home »Madhya Pradesh »Indore »News » पार्थिव के कंधों पर होगी गुजरात को रणजी चैंपियन बनाने के जिम्मेदारी

पार्थिव के कंधों पर होगी गुजरात को रणजी चैंपियन बनाने के जिम्मेदारी

Bhaskar News Network | Jan 10, 2017, 03:40 AM IST

मुंबई और गुजरात की टीमों के बीच रणजी ट्रॉफी का पांच दिवसीय फाइनल मुकाबला मंगलवार से होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा। मंगलवार को गुजरात और मुंबई की टीमों ने होलकर स्टेडियम में करीबन दो से ढाई घंटे तक जोरदार अभ्यास किया। मैच सुबह 9.30 बजे शुरू होगा।

मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स से होगा : रणजी फाइनल के पांच दिवसीय मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स से किया जाएगा। सीधे प्रसारण के लिए स्टार स्पोर्ट्स की टीम अपने सारे तामझाम के साथ इंदौर पहुंच गई है।

पार्थिव पर बड़ी जिम्मेदारी : सन् 2002 में मात्र 17 साल की उम्र में पार्थिव पटेल ने नॉटिंघम टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और वे अब 31 साल के हो गए हैं। क्रिकेट करियर के इस लंबे सफर में इंग्लैंड के खिलाफ ही हाल में हुई टेस्ट सीरीज में उनकी करीबन आठ साल बाद टीम इंडिया में वापसी हुई और उन्होंने बढ़िया परफार्म किया और भारत को सीरीज 4-0 से जिताने में उनकी भी भूमिका रही। अब पार्थिव पर गुजरात को पहला रणजी ट्रॉफी चैंपियन बनाने की एक बड़ी जिम्मेदारी आ पड़ी है। 66 साल बाद गुजरात रणजी के फाइनल में पहुंचा है। 1951 के फाइनल में इंदौर में ही ग्रेट होलकर्स से गुजरात 189 रनों से हार गया था। उस समय गुजरात के कप्तान पॉली उमरीगर थे और अब पार्थिव पटेल। क्रिकेट ने पार्थिव को यह मौका दिया है। 1951 के फाइनल में ग्रेट होलकर्स टीम में कर्नल सीके नायडू, कैप्टन सैयद मुश्ताक अली, कैप्टन चंदू सरवटे, माधवसिंह जगदाले, जमशेद भाया जैसे भारतीय क्रिकेट के महान हस्ताक्षर शामिल थे तो गुजरात टीम में पॉली उमरीगर, दीपक शोधन, वीनू मंकड, जी. किशनचंद, वाल्टर डीसूजा जैसे धाकड़ खिलाड़ी थे।

गुजराज के खिलाफ मुंबई की जीत का रिकॉर्ड 59-2 है : इंदौर के होलकर स्टेडियम में रणजी फाइनल पहली बार होने जा रहा है। रणजी ट्रॉफी के 83 सालों के सफर में मुंबई टीम 46वीं बार फाइनल खेल रही है। मुंबई 41 बार चैंपियन बनी है। इंदौर के फाइनल में भी मुंबई का पलड़ा भारी लग रहा है। अब तक दोनों टीमें रणजी ट्रॉफी में 61 बार आमने-सामने हुई हैं और मुंबई 59 बार जीता और गुजरात केवल दो बार ही जीत सका है।

अभ्यास के दौरान गुजरात टीम के कप्तान पार्थिव पटेल कैचिंग का अभ्यास करते। दूसरे चित्र में मुंबई के कोच चंद्रकांत पंडित युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ को टिप्स देते हुए। फोटो : भास्कर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: पार्थिव के कंधों पर होगी गुजरात को रणजी चैंपियन बनाने के जिम्मेदारी
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top