Home »Madhya Pradesh »Indore »News » City Girl Shivani Selected In Mppsc

पहले भी 2 बार चुनी गईंं, फिर भी दी परीक्षा और इस बार बनीं MPPSC टॉपर

Bhaskar News | Apr 21, 2017, 07:35 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
city girl shivani selected in mppsc

वीणा नगर में रहने वाली शिवानी को 964 अंक प्राप्त हुए।

इंदौर.एमपी पीएससी की राज्य सेवा परीक्षा- 2015 के बुधवार देर रात आए रिजल्ट में इंदौर की शिवानी तरेटिया का भी चयन हुआ है। वे डिप्टी कलेक्टर बनेंगी। 21 साल की शिवानी पहले ही प्रयास में सफल हुई हैं। इस परीक्षा में टॉपर अंकिता त्रिपाठी रही हैं। रिजल्ट में खास बात यह है कि कुल 410 पदों में 19 डिप्टी कलेक्टर के थे, जिनमें 10 पर महिला अभ्यर्थियों का ही चयन हुआ है। वहीं 21 अभ्यर्थियों ने एक हजार से ज्यादा अंक प्राप्त किए। मुख्य परीक्षा 1400 अंकों की हुई थी, जबकि 175 पूर्णांक इंटरव्यू के थे। दोनाें अंकों को जोड़ने के बाद मेरिट लिस्ट फाइनल की गई।
8 घंटे की कड़ी मेहनत से हुआ चयन
वीणा नगर में रहने वाली शिवानी को 964 अंक प्राप्त हुए। इंदौर में ही जन्मी शिवानी ने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई भी यहीं से की। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद शिवानी ने महज सालभर की तैयारी में यह परीक्षा पास की है। शिवानी ने बताया कि रोजाना आठ घंटे की पढ़ाई के साथ-साथ मैंने पहले ही दिन से तय कर लिया था कि फ़र्स्ट अटेंप्ट में ही परीक्षा पास करूंगी। इसके लिए पिता उमाशंकर तरेटिया, मां पूनिया ने भी हमेशा हौंसला बढ़ाया।
पहले भी दो बार चुनी गईंं, फिर भी दी परीक्षा और इस बार बनीं टॉपर
टॉपर अंकिता ने भी इंदौर में रहकर एसजीएसआईटीएस से इंजीनियरिंग (कम्प्यूटर साइंस ब्रांच) की पढ़ाई पूरी की थी। 2012 में भी अाबकारी अधिकारी और 2013 में ट्रेजरी ऑफिसर चुनी जा चुकी हैं। अंकिता कहती हैं कि लगातार पांच साल की तैयारी और भाई के सपोर्ट के कारण यह सफलता मिली है। अंकिता के पिता भारत भूषण त्रिपाठी स्टेट माइनिंग विभाग में डीजीएम हैं।
किसान के बेटे ने सरकारी स्कूल से की पढ़ाई, आई सेकंड रैंक
सेकंड टॉपर त्रिलोचन गौर किसान परिवार से हैं। सरकारी स्कूल से हिंदी माध्यम में पढ़ाई करने के बाद भी उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है। वे भी डिप्टी कलेक्टर के लिए चुने गए। इलाहाबाद एनआईटी से पढ़ाई पूरे करने वाले त्रिलोचन 2012 में नायाब तहसीलदार, 2013 में महिला सशक्तिकरण अधिकारी और 2014 में डीएसपी के लिए चुने गए थे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: city girl shivani selected in mppsc
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top