Home »Madhya Pradesh »Indore »News » Notebandi: Salary In Cash Over Two Hours On Day

नोटबंदी: सैलरी डे पर दो घंटे मेंकैश खत्म, खाते में वेतन फिर भी खाली हाथ

bhaskar News | Dec 02, 2016, 06:41 AM IST

नोटबंदी: सैलरी डे पर दो घंटे मेंकैश खत्म, खाते में वेतन फिर भी खाली हाथ
इंदौर.नोटबंदी के बाद पहले “सैलरी डे’ पर गुरुवार को सभी बैंक के बाहर सुबह से लंबी कतारें लगीं, लेकिन दोपहर होते-होते अधिकांश शाखाओं के बाहर सन्नाटा पसर गया क्योंकि कैश खत्म हो चुका था। खाते में वेतन आने के बावजूद कई लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ा।

कैश की कमी इतनी थी कि जो लोग 24 हजार रुपए निकालना चाहते थे, उन्हें बैंक प्रबंधन ने 10 हजार या इससे कम ही रुपए दिए। बैंक वाले लोगों को समझाते रहे कि आप कम कैश लेंगे तो लाइन में लगे दूसरे व्यक्तियों को भी कुछ कैश मिल जाएगा। इसलिए लोगों से विड्राॅल स्लिप या चेक में कम राशि भरवाई गई।
इतना कैश नहीं है। कम रुपए मिलेंगे
एटीएम में भी दिन में एक ही बार कैश डाला गया, जिससे दोपहर में अधिकांश एटीएम के शटर गिर चुके थे। देर रात या शुक्रवार सुबह भोपाल आरबीआई चेस्ट से कैश आने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि वेतन निकालने के दबाव के कारण करीब एक सप्ताह तक अधिक कैश मिलने की स्थिति बनती नहीं दिख रही है। वहीं, रुपए निकालने पर बंदिश के कारण लोगों का गुस्सा बाहर आने लगा है। कई जगह लोग बैंक अधिकारियों से उलझते नजर आए। कहने लगे कि क्या हालात हैं? पहले कहते थे कि 24 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं। अब कहते हैं कि इतना कैश नहीं है। कम रुपए मिलेंगे।
लोगों ने होल्ड कर लिया है कैश
बैंक इससे भी परेशान हैं कि जो कैश लेकर जा रहा है, वह उसे होल्ड कर बाजार में नहीं चला रहा है। केंद्र ने आदेश दिया था कि 29 नवंबर व उसके बाद जो भी 500 और 2000 के नए नोट जमा कराएगा, वह कितनी भी राशि निकाल सकेगा, लेकिन इसका भी असर नहीं हो रहा है।
श्रमिकों के खाते खुलवाने के लिए कैंप
उधर, कई फैक्टरी संचालकों ने बाहर से बुलाए मजदूरों की छंटनी कर दी है। जो मजदूर व कर्मचारी स्थायी रूप से कार्यरत हैं, केवल उन्हीं से काम लिया जा रहा है। श्रम विभाग औद्योगिक व अन्य जगह पर कैंप लगा रहा है, जहां ऐसे श्रमिकों के बैंक खाते खुलवाए जा रहे हैं।
स्थिति सुधर रही है, आज और आएगा कैश
कैश को लेकर स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। शुक्रवार को और कैश आएगा, जो बैंकों के जरिए लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। बैंक स्टाफ लगातार काम कर रहा है।
पीके बालाजी, डीजीएम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Notebandi: salary in cash over two hours on Day
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From News

      Trending Now

      Top