Home »Madhya Pradesh »Indore »News» Supreme Court Order On Huhumchand Mill Case

सुप्रीम कोर्ट का सरकार को आदेश- हुकमचंद मिल मजदूरों को 7 दिन में दें 50 करोड़

Bhaskar News | Apr 21, 2017, 09:39 IST

  • सुप्रीम कोर्ट का सरकार को आदेश- हुकमचंद मिल मजदूरों को 7 दिन में दें 50 करोड़
    सुप्रीम कोर्ट।
    इंदौर.हुकमचंद मिल मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को सख्त आदेश दिए हैं कि सात दिन में मजदूरों को 50 करोड़ रुपए बांट दिए जाएं। 1 मई को मजदूर दिवस है। इससे पहले यह काम नहीं हुआ तो सरकार और नगर निगम अगले आदेश के लिए तैयार रहें। वहीं, शीर्ष अदालत ने सरकार की मांग मंजूर करते हुए हाई कोर्ट में चल रहे मिल से जुड़े सभी केस अपने पास सुनवाई के लिए बुला लिए हैं।
    राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की थी कि हाई कोर्ट में चल रहे मिल संबंधित सभी तरह के केस सुप्रीम कोर्ट में शिफ्ट किए जाएं। मजदूरों ने अपने जवाब में हाई कोर्ट के सभी आदेशों को जवाब के रूप में पेश किया था। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई तो हाई कोर्ट के आदेश बताए गए।
    सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूरे 229 करोड़ जमा कराने के बारे में पूछा था, लेकिन जब हाई कोर्ट के 50 करोड़ के आदेश की जानकारी मिली तो उन्होंने 50 करोड़ रुपए सात दिन में जमा कराने के आदेश दिए। जस्टिस कुरियन जोसेफ और जस्टिस आर. भानुमति की बेंच ने यह आदेश जारी किया है। अगली सुनवाई 1 मई को होगी। परिसमापक के वकील एचवाय मेहता के मुताबिक पैसा मिलने के बाद मजदूरों का भुगतान किया जाएगा।
    सरकार को बताना होगा बाकी भुगतान कैसे करेगी
    मजदूरों की तरफ से हरनाम सिंह धालीवाल और नरेंद्र श्रीवंश ने याचिका दायर कर रखी है। उनकी तरफ से अधिवक्ता धीरज सिंह पंवार व अन्य पैरवी कर रहे हैं। राज्य सरकार को 50 करोड़ रुपए जमा कराने के बाद बाकी रुपयों के भुगतान की योजना बनाकर देना है। पैैसा मिलने के बाद जमीन सरकार को मिल जाएगी।

    16 साल से लड़ रहे हैं मजदूर
    12 दिसंबर 1991 को मिल अघोषित रूप से बंद हो गई थी। मजदूरों ने अपना बकाया वसूलने के लिए परिसमापक को नियुक्त करने की मांग की थी। 2001 में हाई कोर्ट ने परिसमापक नियुक्त कर मजदूरों के क्लेम तय करने के निर्देश दिए थे। 6 अगस्त 2007 को हाई कोर्ट ने मजदूरों के 229 करोड़ रुपए के क्लेम मंजूर किए थे। तब से मजदूर जमीन बेचकर पैसा हासिल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। सरकार भी तभी से नीलामी में अड़ंगा लगा रही है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: supreme court order on huhumchand mill case
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top