Home »Madhya Pradesh »Indore »News » Six Easy Steps To Making Aadhar Card

छह आसान तरीके...और आपका भी होगा आधार कार्ड

अविनाश रावत | Dec 03, 2012, 00:22 AM IST

इंदौर।अगर आपने आधार कार्ड बनवाने के लिए नामांकन करवाया है, लेकिन काफी समय गुजरने के बाद भी आपको कार्ड नहीं मिला है तो अब आप इसे इंटरनेट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आधार कार्ड मिल गया है तब भी आप इसका उपयोग सहज करने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।
केंद्र शासन ने http://eaadhaar.uidai.gov.in साइट पर आधार कार्ड डाउनलोड करने की व्यवस्था की है। गौरतलब है कि शहर में आधार कार्ड बनाने के लिए कई स्थानों पर कैम्प आयोजित किए गए, जिनमें हजारों लोगों ने नामांकन करवाया, लेकिन अब तक उन्हें कार्ड नहीं मिले हैं। कार्ड मिलने में हो रही देरी व कई दिक्कतों के बाद शासन ने कार्ड की अनिवार्यता को समझते हुए यह व्यवस्था शुरू की है। डीबी स्टार इस सुविधा को आपके लिए और भी सहज बनाने के लिए कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया को स्टेप-बाय-स्टेप समझाते हुए आप तक पहुंचा रहा है।
डीबी स्टार इंदौर ई-आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की यह व्यवस्था बहुत सुविधापूर्ण है। अब हम अपने आधार कार्ड को अपने ईमेल पर भी सुरक्षित कर सकते हैं। अब अपना कार्ड हमेशा साथ रखने की जरूरत नहीं है। जब भी जरूरत पड़े तो इसकी पीडीएफ से सारे काम किए जा सकते हैं। इस पीडीएफ से कार्ड का कलर्ड (रंगीन) प्रिंट भी लिया जा सकता है। इसे जेपीजी इमेज में परिवर्तित करके अपने मोबाइल की फोटो गैलरी में भी रख सकते हैं।
इन छह आसान से तरीकों के जरिए आप इसे इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: six easy steps to making aadhar card
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        Top