Home »Madhya Pradesh »Jabalpur » Railway Decide To Change Rules Of Reservation From First Of July

तत्काल रिफंड में अब 50 % की वापसी, रेलवे में एक जुलाई होंगे कई बदलाव

Bhaskar News | Mar 20, 2017, 09:11 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
तत्काल रिफंड में अब 50 % की वापसी, रेलवे में एक जुलाई होंगे कई बदलाव
जबलपुर. रेलवे ने आरक्षण नियमों में एक जुलाई से बदलाव करने का निर्णय लिया है। इसके तहत अब तत्काल टिकट पर रिफंड में 50 प्रतिशत राशि मिल सकेगी। अभी तक तत्काल टिकट रिफंड की सुविधा नहीं थी, जिससे यात्रियों को चपत लग रही थी। अब रिफंड से कम से कम आधे पैसे तो मिल पाएंगे। यात्रियों के लिए यह बड़ी राहत की बात कही जा रही है। रेल बोर्ड ने रिफंड में राहत के अलावा कन्फर्म टिकट देने की योजना पर भी काम करने के लिए कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए हर ट्रेन में भीड़ के दौरान अतिरिक्त बोगियां लगाने का काम जारी है।

इसी तरह से वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म किया जा रहा है। रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा दी जाएगी। 1 जुलाई से तत्काल टिकट के नियमों में भी बदलाव हुआ है। सुबह 10 से 11 बजे तक एसी कोच के लिए टिकट बुकिंग होगी, जबकि 11 से 12 बजे तक स्लीपर कोच की बुकिंग होगी।
मोबाइल पर टिकट
- राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा शुरू हो रही है। इस सुविधा के बाद शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में पेपर वाली टिकट नहीं मिलेगी, बल्कि आपके मोबाइल पर टिकट भेजा जाएगा।
- जल्द ही रेलवे क्षेत्रीय भाषाओं में टिकटिंग की सुविधा शुरू करने जा रही है। अभी तक रेलवे में हिंदी और अंग्रेजी में टिकट मिलती है, लेकिन नई वेबसाइट के बाद अब क्षेत्रीय भाषाओं में टिकट की बुकिंग की जा सकेगी।
डुप्लीकेट ट्रेनें चलेंगी
- रेलवे में टिकट के लिए हमेशा से मारामारी होती रहती है। ऐसे में 1 जुलाई से शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
- भीड़भाड़ के दिनों में रेलगाड़ी में बेहतर सुविधा देने के लिए वैकल्पित रेलगाड़ी समायोजन प्रणाली, सुविधा ट्रेन शुरू करने और महत्वपूर्ण ट्रेनों की डुप्लीकेट गाड़ी चलाने की योजना है।
प्रीमियम ट्रेनें बंद होंगी
- रेल मंत्रालय ने 1 जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के तर्ज पर सुविधा ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा एक जुलाई से रेलवे द्वारा प्रीमियम ट्रेनों को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।
- सुविधा ट्रेनों में टिकट वापसी पर 50 फीसदी किराए की वापसी होगी। इसके अलावा एसी-2 पर 100 रुपए, एसी-3 पर 90 रुपए, स्लीपर पर 60 रुपए प्रति यात्री कटेंगे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: railway decide to change rules of reservation from first of july
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Jabalpur

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top