Home »Madhya Pradesh »Datia » काॅलोनियों में अभी तक भरा बारिश का पानी, मच्छर व बदबू से रहना मुश्किल

काॅलोनियों में अभी तक भरा बारिश का पानी, मच्छर व बदबू से रहना मुश्किल

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:20 AM IST

काॅलोनियों में अभी तक भरा बारिश का पानी, मच्छर व बदबू से रहना मुश्किल
कई कॉलोनी में जलभराव इतना कि तालाब जैसे हालात

भास्कर संवाददाता | दतिया

कॉलोनियों के खाली प्लाट वहां के रहवासियों के लिए परेशानी का कारण बन रहे हैं। प्लाटों में भरा बारिश का गंदा पानी मुश्किलें खड़ी कर रहा है। गंदे पानी में पैदा हो रहे मच्छर व उठ रही बदबू ने लोगों का घरों में रहना मुश्किल कर दिया। लोग कई बार नपा से पानी निकासी के इंतजाम की मांग कर चुके। लेकिन नपा इस ओर ध्यान नहीं दे रही हैं।

शहर की गंजी के हनुमान कॉलोनी, बुंदेला काॅलोनी, हीरानगर काॅलोनी, सिद्धार्थ काॅलोनी, रामनगर काॅलोनी आदि जगहों पर बारिश के एक महीने बाद भी बाढ़ जैसे हालात हैं। लोगों के घरों तक बारिश का गंदा पानी भरा हुआ है। किसी के मकान के आगे तो किसी के मकान के पीछे बारिश का पानी भरा होने से घरों में नमी पैदा हो रही हैं। दूसरी ओर पानी में मच्छरों के पैदा हो जाने से लोगों को घरों में बैठना मुश्किल हो रहा हैं। पानी में गंदगी होने से उसमें से बदबू आना शुरू हो गई। ऐसे में लोग खिड़की दरवाजे खोल कर नहीं बैठ पा रहे। उमस भरे मौसम में घरों के खिड़की दरवाजे बंद होने से लोग उमस व गर्मी से बेचैन हो जाते हैं।

शहर की अधिकांश कॉलोनियों में हालत खराब -

बारिश का दौर भले ही थम गया हो, लेकिन कॉलोनियों में जमा बारिश का पानी अब तक नहीं निकल सका। स्थानीय लोग बारिश के पानी की निकासी के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से कई बार गुहार लगा चुके। लेकिन प्रतिनिधि ध्यान नहीं दे रहे हैं। बुंदेला काॅलाेनी, हीरानगर काॅलोनी, रामनगर काॅलोनी करीब 20 सालों पुरानी है। इनमें बुंदेला काॅलोनी और रामनगर की सबसे ज्यादा खराब है।

कॉलोनियों में नहीं हैं पानी निकासी के इंतजाम

शहर में अधिकांश कॉलोनियां मनमाने तरीके से विकसित की गई हैं। न तो कॉलोनियों से गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था की गई और न ही प्रकाश व्यवस्था। नपा भी इन कॉलोनियों के विकास पर ध्यान नहीं देती। नपा इन्हें अवैध कह कर विकसित करने से पल्ला झाड़ लेती हैं। नपा के जन प्रतिनिधि भी इस और ध्यान नहीं देते।

खाली प्लॉट में भरा रहता है पानी बीमारियों फैलने का खतरा

शहर में कॉलोनी प्लाटिंग का माध्यम से बनी है। ऐसे में कुछ लोगों ने अपने मकान बना लिए तो कुछ लोगों के खाली प्लाट पड़े हैं। कॉलोनियों से बारिश या घरों का गंदा पानी निकालने के लिए कोई इंतजाम नहीं है। लोग घर से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी को कॉलोनी में किसी ओर पाइप डाल देते हैं। ऐसे में पूरे साल कॉलोनियों में कहीं न कही गंदा पानी भरा रहता हैं। बारिश में समस्या बढ़ जाती हैं। कई कॉलोनियों में नजारा एेसा रहता है कि जैसे कॉलोनी के बीच तालाब बना हो। कॉलोनी के लोगों ने कई बार जल भराव की निकासी के लिए नपा अफसरों के सामने गुहार लगाई, लेकिन अभी तक सुनवाई नहीं हुई। गंदे पानी की वजह से बदबू अौर मच्छर भी काफी बढ़ गए हैं।

बुंदेला कालोनी में टंकी के पीछे अभी तक भरा बारिश का पानी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: काॅलोनियों में अभी तक भरा बारिश का पानी, मच्छर व बदबू से रहना मुश्किल
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Datia

        Trending Now

        Top