Home »Madhya Pradesh »Datia » उनाव में ट्रेंचिंग ग्राउंड नहीं, कर्मचारी कहीं भी फेंक रहे कचरा, जगह-जगह लगे ढेर

उनाव में ट्रेंचिंग ग्राउंड नहीं, कर्मचारी कहीं भी फेंक रहे कचरा, जगह-जगह लगे ढेर

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:25 AM IST

उनाव में ट्रेंचिंग ग्राउंड नहीं, कर्मचारी कहीं भी फेंक रहे कचरा, जगह-जगह लगे ढेर
बस्ती के आस पास लग जाते हैं कचरे के ढेर, ग्रामीण परेशान

भास्कर संवाददाता | उनाव

कस्बा उनाव में ग्राम पंचायत ट्रेंचिंग ग्राउंड नहीं बना सकी है। नगर से निकलने वाले कचरे को कहीं भी फेंक दिया जाता है और उस कचरे में आग लगा दी जाती है। दिन भर कचरे में आग सुलगती रहती है और धुएं से लोग परेशान होते हैं। ट्रेंचिंग ग्राउंड के अभाव में कचरे का प्रबंधन नहीं हो रहा है। प्रतिदिन निकलने वाले कचरे का विनिष्टीकरण कहां हो, ग्राम पंचायत यह भी तय नहीं कर सकी है। कस्बा में जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं।

कस्बा उनाव बालाजी आबादी के लिहाज से जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत है। कस्बा की वर्तमान आबादी दस हजार से ज्यादा है। इसके अलावा यहां भगवान भास्कर का मंदिर है। मंदिर पर दर्शन करने के लिए प्रत्येक रविवार और बुधवार को दर्शनार्थी आते हैं। इसके अलावा अन्य पर्व पर विशाल मेले का आयोजन भी होता है। इनमें डोल ग्यारस पर सबसे बड़े मेले का आयोजन होता है। इसके बाद भी ग्राम पंचायत कस्बे को स्वच्छ रखने के लिए कारगर कदम नहीं उठा रही है। नगर में जगह-जगह फैली गंदगी से लोग परेशान हैं। कचरे के ढेर पर सुअरों का जमावड़ा रहता है। कचरे के ढेरों के सूअर और मवेशी इधर-उधर फैला देते हैं। खास बात यह है कि यहां जिला प्रशासन के अधिकारी भी कई बार दौरा करने आए हैं लेकिन उन्होंने भी खास कदम नहीं उठाए।

यहां हमेशा लगे रहते हैं कचरे के ढेर:नगर के मुख्य मार्ग दतिया दरवाजा , भांडेर रोड पुलिया और बालाजी मंदिर के समीप स्थित मुक्तिधाम मार्ग पर हमेशा कचरे के बड़े-बड़े ढेर लगे रहते हैं। इन कचरे के ढेरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ग्राम पंचायत किस तरह साफ सफाई के प्रति गंभीर है।

ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए सरकारी जमीन का अभाव

ग्राम पंचायत उनाव में साफ सफाई को लेकर पंचायत प्रतिनिधि गंभीर नहीं हैं। हालात यह है कि अभी तक पंचायत ने ट्रेंचिंग ग्राउंड बनवाने के लिए सरकारी जमीन की तलाश भी नहीं की। जिस कारण ट्रेंचिंग ग्राउंड बनकर तैयार नहीं हो सका है। सफाई कर्मचारी कहीं भी कचरे के ढेर लगाकर छोड़ देते हैं और उसमें आग लगा देते हैं।

नहीं रखवाए डस्टबिन

ग्राम पंचायत ने कस्बा को स्वच्छ बनाने हेतु जगह-जगह डस्टबिन नहीं रखवाए हैं। यहां तक कि कस्बा के सार्वजनिक जगह पर भी कचरादान रखवाना उचित नहीं समझा गया। सबसे ज्यादा कचरा बस स्टैंड पर फैलता है।

कहीं भी कचरा फेंक देते हैं

गांव में इकट्ठा होने वाला कचरा सफाई कर्मचारी कहीं भी फेंक देते हैं। पंचायत को चाहिए कि वह किसी एक जगह कचरे को फिंकवा कर नष्ट करवाए, ताकि लोगों को गंदगी से निजात मिल सके। प्रशांत सेन, उनाव

धुएं से परेशानी होती है

पंचायत के कर्मचारी कचरे को बेतरतीब डाल रहे हैं। दतिया दरवाजे के पास हमेशा कचरे का ढेर लगा रहता है। उसी में कर्मचारी आग लगा देते हैं, धुएं से परेशानी होती है। मुन्ना पंडा, उनाव

जमीन चिह्नित नहीं की

कचरा के लिए राजस्व विभाग द्वारा जमीन चिन्हित नहीं की गई है। अगर ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए जमीन उपलब्ध करा दी जाए तो हमें सुविधा होगी। लक्ष्मण सिंह यादव, सरपंच

ग्राम पंचायत उनाव में ट्रेंचिंग ग्राउंड नहीं होने से कही भी डाला जा रहा कचरा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: उनाव में ट्रेंचिंग ग्राउंड नहीं, कर्मचारी कहीं भी फेंक रहे कचरा, जगह-जगह लगे ढेर
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Datia

        Trending Now

        Top