Home »Madhya Pradesh »Dhar » जिले में लगातार गिर रहे शिक्षा के स्तर पर अधिकारियों में चिंता व्याप्त

जिले में लगातार गिर रहे शिक्षा के स्तर पर अधिकारियों में चिंता व्याप्त

Bhaskar News Network | Oct 19, 2016, 02:30 AM IST

आदिवासी विकास विभाग के उपायुक्त ने ली जिले के अधिकारियों की बैठक

भास्कर संवाददाता | आलीराजपुर

जिले में लगातार गिर रहे शिक्षा के स्तर से कलेक्टर और विभागीय अधिकारी चिंतित नजर आ रहे है। जिले की स्कूलों में विद्यार्थियों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा नहीं मिला पा रही है। इससे उनका बौद्धिक और मौलिक ज्ञान का विकास शासन की मंशानुसार नहीं हो पा रहा है। ऐसे में विद्यार्थी वार्षिक परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते है। यदि इस साल के परीक्षा परिणाम को छोड़ दिया जाए तो बीते तीन सालों में जिले में कक्षा 10 और 12 का परीक्षा परिणाम बेहद निराशाजनक रहा है। ऐसे में कलेक्टर और आदिवासी विकास विभाग के इंदौर संभाग के उपायुक्त बीजी मेहता चिंतित नजर आ रहे है। मंगलवार को उपायुक्त मेहता ने आदिवासी विकास विभाग के कार्यालय में बीईओ, बीआरसी, प्राचार्य, छात्रावास अधीक्षकों और आश्रम अधीक्षकों की बैठक ली और शिक्षा की गुणवत्ता सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की। इसके पूर्व सोमवार को कलेक्टर बैठक ले चुके है।

जिसमें उन्होंने बताया था कि जिले में बच्चों का मौलिक ज्ञान काफी कमजोर है। शिक्षकों के द्वारा छात्रों की शिक्षा पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शासकीय शालाओं में शिक्षा का स्तर सुधारने के निर्देश भी उन्होंने दिए थे।

लापरवाह शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

वहीं उपायुक्त मेहता ने दैनिक भास्कर से चर्चा में बताया कि जिले में शिक्षा का स्तर उठाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। परीक्षा के साथ मानीटरिंग की जा रही है। लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई कर उन्हें हटाया जाएगा। विद्यार्थियों के लिए विशेष कोचिंग करवा रहे है। जिले में बेहतर स्कूलों की पहचान के लिए मापदंड निर्धारित किए है। स्कूलों का आंकलन तय मापदंड अनुसार प्राप्त की गई उपलब्धियों आधार पर किया जाएगा।

गौरतलब है कि आज जिले के सुदूर अंचलों में शिक्षा व्यवस्था बेहाल है। कई जगह तो स्कूलों में कभी ताले खुलते है और कभी नहीं। कई पीरियड भी नहीं लग पाते है। ऐसे में बच्चे अच्छी शिक्षा से वंचित रह रहे है और खराब परीक्षा परिणाम हर साल सामने आते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: जिले में लगातार गिर रहे शिक्षा के स्तर पर अधिकारियों में चिंता व्याप्त
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    More From Dhar

      Trending Now

      Top