Home »National »Latest News »National» 8.7 Crore Mobile Internet User In India

देश में नेट रिवोल्यूशन का ये आंकड़ा देख चौंक जाएंगे आप

Dainik bhaskar.com | Jan 03, 2013, 11:35 IST

  • देश में मोबाइल व डोंगल पर पर इंटरनेट यूज करने वालों की संख्या में जिस तेजी से इजाफा हो रहा है वह आश्चर्यचकित करने वाला है। बीते दो महीनों में मोबाइल और डोंगल पर इंटरनेट यूज करने वालों की संख्या प्रति मिनट 100 से अधिक बढ़ रही है। अक्टूबर 2012 में यह संख्या 7.8 करोड़ थी जो दिसंबर अंत तक 8.7 करोड़ हो गई। मतलब रोजाना 1.5 लाख और प्रति मिनिट जुड़ रहे 100 से अधिक यूजर बढ़े।

    आगे क्या रहेगी स्थिति यह जानने के लिए क्लिक करें आगे की तस्वीरें...

  • इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया(आईएएमएआई) और आईएमआरबी ने अपनी हालिया रिपोर्ट में खुलासा किया है कि देशभर में मोबाइल से इंटरनेट यूज करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। रिपोर्ट के अनुसार बड़े शहरों के साथ-साथ अब छोटे कस्बों और गांवों में भी इंटरनेट का उपयोग बढ़ रहा है। भारत में अभी मोबाइल और डोंगल के जरिए इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या 8.71 करोड़ है जो मार्च 2015 तक 16.50 करोड़ हो जाएगी।

  • इंटरनेट पर प्रति माह 198 रु. खर्च
    रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल से इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति का औसत बिल 460 रुपए होता है जिसमें से 198 रुपए इंटरनेट पर खर्च होते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अच्छा लक्षण है कि ग बिल का 40 प्रतिशत से ज्यादा का हिस्सा इंटरनेट पर खर्च करते हैं बाकी अन्य सेवाओं पर।
  • ऐसे बढ़ रही संख्या
    2012 अक्टूबर में 7.8 करोड़ यूजर थे 2012 दिसंबर में यह संख्या बढ़कर 8.7 करोड़ पहुंची । माना जा रहा है कि 2013 मार्च में 9.2 करोड़ यूजर होंगे वहीं 2014 मार्च में 13 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करेंगे । 2015 मार्च में यह आंकड़ा 16.4 करोड़ तक पहुंच सकता है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: 8.7 crore mobile internet user in india
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top