Home »National »Latest News »National» NIA Registered A Preliminary Enquiry Against Hardline Kashmiri Separatist Leaders

हुर्रियत नेताओं पर कश्मीर में हिंसा के लिए लश्कर से पैसा लेने का आरोप, जांच शुरू

DainikBhaskar.com | May 19, 2017, 17:42 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

सैयद अली शाह गिलानी समेत 4 अलगाववादी नेताओं पर हिंसा फैलाने के लिए लश्करे-तैयबा से पैसा लेने का आरोप लगा है। (फाइल)

नई दिल्ली. कश्मीर के अलगाववादी संगठन हुर्रियत के 4 नेताओं पर हिंसा फैलाने के लिए लश्करे-तैयबा से पैसा लेने का आरोप लगा है। इन नेताओं में सैयद अली शाह गिलानी भी शामिल हैं। एनआईए ने इनके खिलाफ शुक्रवार को मामला दर्ज किया और प्रिलीमिनरी इन्क्वायरी (PE) शुरू कर दी। लश्कर पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन है। इसका चीफ हाफिज सईद है जो 26/11 मुंबई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है। पत्थरबाजी के लिए लश्कर- ISI दोनों से फंडिंग होती है...
- न्यूज एजेंसी के मुताबिक एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि जिनके खिलाफ जांच शुरू की गई है, उनमें तहरीक-ए-हुर्रियत के सैयद अली शाह गिलानी, फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, नईम खान और गाजी जावेद बाबा शामिल हैं।
- एनआईए के मुताबिक इन अलगाववादी नेताओं पर आरोप है कि इन्हें सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, स्कूलों और अन्य सरकारी संस्थानों को जलाने जैसे विध्वंसक गतिविधियों के लिए लश्कर चीफ हाफिज सईद से पैसा मिलता है। घाटी में सिक्युरिटी फोर्सेज पर पत्थर बरसाने के लिए हुर्रियत नेताओं को पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों और पाक खुफिया एजेंसी ISI दोनों से फंडिंग होती है।
स्टिंग ऑपरेशन में हुआ था खुलासा
- एनआईए ने यह कदम एक न्यूज चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के बाद उठाया है। हुर्रियत नेता नईम खान को स्टिंग ऑपरेशन में लश्कर से पैसे लेने की बात कबूल करते दिखाया गया था। चैनल ने 16 मई को यह स्‍टिंग किया था। खान रिपोर्टर से यह कहते नजर आए थे कि पाकिस्तान से आने वाला पैसा सैकड़ों करोड़ से ज्यादा है, लेकिन हम और ज्यादा की उम्मीद करते हैं।
हुर्रियत नेताओं से जल्द होगी पूछताछ
- एनआईए के एक सीनियर ऑफिशियल ने बताया कि जांच एजेंसी टीवी रिपोर्टर और अलगावादी नेताओं के बीच बातचीत की रिकॉर्डिंग की भी जांच करेगी। एक टीम जल्‍द ही पूछताछ के लिए हुर्रियत नेताओं को बुलाएगी। स्टिंग के वीडियो के लिए उस चैनल को भी नोटिस भेजा गया है।
कौन है हाफिज सईद?
- हाफिज सईद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का चीफ है। ये एक दूसरे आतंकी संगठन लश्करे-तैयबा का फाउंडर भी है। इन दोनों संगठनों का भारत में कई आतंकी हमलों में हाथ पाया गया है। हाफिज के सिर पर अमेरिका ने 1 करोड़ रुपए का ईनाम घोषित कर रखा है।
- हाफिज 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है, इसमें 166 लोगों की मौत हुई थी। फिलहाल ये पाक में नजरबंद है। पाक सरकार ने हाफिज का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ECL) में भी शामिल किया है। यानी यह पाक छोड़कर नहीं जा सकता। पाकिस्तान ने हाफिज सईद को आतंकी भी माना है। पंजाब प्रोविंस की सरकार ने सईद का नाम एंटी-टेररिज्म एक्ट (ATA) के 4th शेड्यूल में शामिल कर रखा है।
- पाकिस्तान की इंटीरियर (आंतरिक) मिनिस्ट्री ने 14 मई को एक ज्यूडीशियल रिव्यू बोर्ड से कहा था कि हाफिज सईद और उसके 4 सहयोगी जिहाद के नाम पर आतंकवाद फैला रहे हैं, इसीलिए इन्हें हिरासत में लिया गया है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: NIA registered a Preliminary Enquiry against hardline Kashmiri separatist leaders
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top