Home »National »Latest News »National » Govt Said Attacks On Indians In US Are Hate Crimes

US में भारतीयों पर हमले हेट क्राइम, ये लॉ एंड ऑर्डर का मामला नहीं: सुषमा स्वराज

DainikBhaskar.com | Mar 20, 2017, 21:45 IST

सुषमा ने साफ कहा कि भारतीयों पर हमले की घटनाएं 100% हेट क्राइम हैं, इस तरह के मामलों को लॉ एंड ऑर्डर की प्रॉब्लम नहीं बताया जा सकता।

नई दिल्ली. अमेरिका में पिछले कुछ महीनों में भारतीय नागरिकों पर हुए हमलों को सरकार ने हेट क्राइम बताया है। सोमवार को राज्यसभा में सुषमा स्वराज ने साफ कहा कि इस तरह की घटनाओं को आप सिम्पल लॉ एंड ऑर्डर का मामला नहीं बता सकते। फॉरेन अफेयर मिनिस्टर ने ये भी कहा कि इन घटनाओं की अमेरिका में जांच हो रही है।और क्या कहा स्वराज ने....

- राज्यसभा में अपोजिशन मेंबर्स ने अमेरिका में ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन आने के बाद भारतीयों पर हुए हमलों का मुद्दा उठाते हुए सरकार से जवाब मांगा।
- शरद यादव, सीताराम येचुरी, डी. राजा और कुछ दूसरे सांसदों ने सरकार से पूछा कि आखिर इन हमलों को लेकर अब तक क्या एक्शन लिया गया है और इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए क्या किया जा रहा है?
डी. राजा के तंज का सुषमा ने दिया जवाब
- सीपीआई के सीनियर लीडर डी. राजा ने तंज कसते हुए कहा कि भारत सरकार शायद स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के चलते अमेरिका के सामने भारतीयों के हमले का मुद्दा नहीं उठा पा रही है।
- सुषमा ने राजा के सवाल पर फौरन जवाब दिया। कहा- जहां नेशनल इंटेरेस्ट के मामले होंगे, वहां स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को रास्ता नहीं रोकने दिया जाएगा।
- सुषमा ने साफ कहा कि भारतीयों पर हमले की घटनाएं 100% हेट क्राइम हैं, इस तरह के मामलों को लॉ एंड ऑर्डर की प्रॉब्लम नहीं बताया जा सकता। फॉरेन अफेयर्स मिनिस्टर ने उम्मीद जताई कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन इन मुद्दों को ट्रेंड नहीं बनने देगा और इन पर कड़ी नजर रखेगा।
राज्यसभा में इसलिए उठा मुद्दा
- 22 फरवरी को कंसास में एक अमेरिकी ने बार में दो भारतीयों पर गोली चलाई। घटना में 32 साल के श्रीनिवास कुचिभोतला की मौत हो गई। उनके साथी आलोक गंभीर तौर पर जख्मी हो गए।
- 2 मार्च यानी इसी महीने एक और भारतीय हार्निश पटेल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस घटना के ठीक 2 दिन बाद दीप राय नाम के एक भारतीय पर भी गोली चलाई गई।
ये घटना सिएटल के कैंट में हुई।
- राज्यसभा सांसद इन्हीं घटनाओं को लेकर सरकार से बयान की मांग कर रहे थे। सुषमा के मुताबिक- अमेरिका ने कहा है कि इस तरह की घटनाएं इंडिविजुअल एक्ट ऑफ हेट क्राइम्स हो सकती हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Govt said Attacks on Indians in US are hate crimes
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top