Home »National »Latest News »National» Indian American Duped Over 100 Investors Of 3.30 Cr Rs

US में भारतीय को 15 साल कैद, 100 इन्वेस्टर्स से 3 Cr की धोखाधड़ी का आरोप

DainikBhaskar.com | May 19, 2017, 10:48 IST

  • मियामी की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने फ्लोरिडा में रहने वाले नवीन शंकर सुब्रमण्यम जेवियर को ये सजा सुनाई है। (सिम्बॉलिक)
    न्यूयॉर्क. 44 साल के एक भारतीय-अमेरिकी को 15 साल जेल की सजा सुनाई गई है। फ्लोरिडा में रहने वाले नवीन शंकर सुब्रमण्यम जेवियर पर फर्जी स्कीम्स के जरिए 100 इन्वेस्टर्स से 3.30 करोड़ रुपए (33 मिलियन डॉलर) की धोखाधड़ी करने का आरोप था। सुब्रमण्यम एसेक्स होल्डिंग्स कंपनी का सीईओ था।2 फर्जी स्कीम्स के जरिए हड़पे पैसे...
    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक सुब्रमण्यम ने अपनी कंपनी के जरिये 2 फर्जी स्कीम्स चलाई थीं। मियामी में डिस्ट्रिक्ट जज डेरिन गेल्स ने उसे गुरुवार को 15 साल की जेल की सजा सुनाई।
    - सुब्रमण्यम की पहली स्कीम से करीब 100 इन्वेस्टर्स जुड़े थे, जिन्होंने चिली में आयरन ओर माइनिंग (लौह अयस्क खनन) में अपने हितों को सुरक्षित रखने के लिए 3 करोड़ रुपए (30 मिलियन डॉलर) के प्रोमिसरी नोट्स खरीदे थे।
    - सुब्रमण्यम पर दूसरी स्कीम के जरिए 12 लाख रुपए (1.2 मिलियन डॉलर) गैरकानूनी तरीके से हड़पने का आरोप था। ये रकम उसने साउथ कैरोलिना स्टेट में बेशकीमती इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के डेवलमेंट के नाम पर जुटाई।
    जनवरी में दोषी करार दिया गया था
    - सुब्रमण्यम को इस साल जनवरी में दोषी करार दिया गया था। उस पर दो अभियोग चलाए गए। पहला- इन्वेस्टमेंट फ्रॉड स्कीम से और दूसरा साउथ कैरोलिना में इकोनॉमिक डेवलमेंट स्कीम से जुड़ा था।
    - इस मामले में सितंबर 2010 से लेकर मई 2014 तक के डॉक्यूमेंट्स कोर्ट में पेश किए गए। जिनके मुताबिक सुब्रमण्यम मियामी में एसेक्स होल्डिंग्स नाम की कंपनी चला रहा था और उसने करीब 100 इन्वेस्टर्स से 30 मिलियन डॉलर से ज्यादा की रकम धोखाधड़ी के जरिए जुटाई।
    लग्जरी लाइफ पर खर्च किए पैसे
    - सुब्रमण्यम पर ये भी आरोप था कि उसने कंपनी में इनवेस्ट करने वालों को झूठे फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स, फर्जी डॉक्यूमेंट्स दिए और उनसे फिक्स्ड रेट्स पर रकम वापसी के झूठे वादे किए। इसके जरिए जुटाई गई रकम को सुब्रमण्यम और उसकी पत्नी ने ज्वेलरी, लग्जरी व्हीकल्स खरीदने, शादी और कॉस्मेटिक सर्जरी पर खर्च किया।
  • सुब्रमण्यम एसेक्स होल्डिंग्स कंपनी का सीईओ था। उस पर 2 फर्जी स्कीम्स के जरिए 33 मिलियन डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप था। (सिम्बॉलिक)
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Indian American duped over 100 investors of 3.30 Cr Rs
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top