Home »National »Latest News »National» MasterCard Reveals Credit Card With Built In Fingerprint Sensor

पिन जरूरी नहीं, सेंसर पर उंगली रखने से होगा पेमेंट: जल्द आएंगे बायोमेट्रिक कार्ड

DainikBhaskar.com | Apr 21, 2017, 11:55 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

दक्षिण अफ्रीका में इन नए कार्ड्स को लेकर दो फेज में ट्रायल हुए हैं। एशिया में भी ट्रायल जल्द होंगे। - फाइल

नई दिल्ली/वॉशिंगटन. कहीं भी कार्ड से पेमेंट करने के लिए चार अंकों का पिन याद रखना जरूरी होता है, तभी पेमेंट हो पाता है, लेकिन जल्द ही नेक्स्ट जनरेशन बायोमेट्रिक कार्ड लॉन्च होंगे, जिनसे आप उगंलियों की मदद से ही पेमेंट कर सकेंगे। नए कार्ड्स में चिप टेक्नोलॉजी को फिंगरप्रिंट के साथ जोड़ा गया है। इससे स्टोर में खरीदी के दौरान कार्ड होल्डर की पहचान वैरिफाई (सत्यापित) हो सकेगी। फिलहाल दक्षिण अफ्रीका में इन नए कार्ड्स को लेकर दो फेज में ट्रायल हुए हैं। एशिया में ट्रायल जल्द...

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस दौरान इन कार्ड्स से पेमेंट आसानी से हुए। यूरोप और एशिया में इनका ट्रायल अगले कुछ महीनों में किया जा सकता है। ग्लोबल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी मास्टरकार्ड का कहना है कि अगले साल की शुरुआत तक अमेरिका में इसका इस्तेमाल शुरू किया जा सकता है।
- बता दें कि मास्टरकार्ड से हर मिनट 65 हजार ट्रांजैक्शन किए जाते हैं। खास बात यह है कि इस टेक्नोलॉजी में चार डिजिट वाला पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (पिन) एंटर करने की जरूरत नहीं होगी।
अब ऐसे होगा पेमेंट
- पेमेंट कार्ड पर बायोमेट्रिक सेंसर लगा होगा, जो फिंगर प्रिंट स्कैन करेगा। पेमेंट के लिए यूजर को सिर्फ सेंसर पर उंगली रखनी होगी। कार्ड पर मैग्नेटिक स्ट्रिप भी नहीं होगी। नए कार्ड के लिए एनरोलमेंट सेंटर (शायद बैंक) जाना होगा, जहां पर कार्ड होल्डर्स के फिंगरप्रिंट स्कैन किए जाएंगे और ये डाटा कार्ड में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। साथ ही, डाटा कार्ड पर लगी ईएमवी चिप में सेव हो जाएगा।
आधार पेमेंट से बिल्कुल अलग है ये टेक्नोलॉजी
- नई टेक्नोलॉजी में कार्ड पर ही सेंसर दिया गया है, स्टोर में पेमेंट करते समय कार्ड पर उंगली रखनी होगी, जबकि 'आधार' सिस्टम में कार्ड की जरूरत ही नहीं है। बस, स्टोर को आधार नंबर और बैंक का नाम देना होगा। स्टोर ओनर अपनी मशीन बैंक से कनेक्ट करेगा और आधार नंबर डालेगा। बैंक आपकी पहचान वेरिफाई करने के लिए कहेगा। जैसे ही आप सेंसर पर अंगूठा रखेंगे और डाटा मैच होगा, वैसे ही पेमेंट हो जाएगा।
- दावा किया जा रहा है कि नए कार्ड में पारंपरिक कार्ड्स के मुकाबले ज्यादा सिक्युरिटी मिलेगी। पिन चोरी होने, अनुमान लगाने या भूलने की गुंजाइश रहती है। जहां पिन के 10 हजार कॉम्बिनेशन्स हैं वहीं फिंगरप्रिंट का 50 हजार में से केवल एक ही चांस किसी के साथ मैच होने का रहता है। ज्यादातर लोग याद रखने के लिए पिन '1234' रखते हैं, जो आसानी से गेस किए जा सकते हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: MasterCard Reveals Credit Card With Built In Fingerprint Sensor
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top