Home »National »Latest News »National » Nia Issued A Second Notice To Zakir Naik Asking Him To Appear Before It On March 30

NIA ने जाकिर नाइक को दूसरी बार भेजा नोटिस, 30 मार्च तक पेश होने का आदेश

DainikBhaskar.com | Mar 21, 2017, 13:29 IST

जांच ये भी बताती है कि नाइक ने मुंबई और उसके आसपास काफी प्रॉपर्टी जुटाई है। ये संपत्ति उसके फैमिली मेंबर्स और रिलेटिव्स के नाम है। (फाइल)

नई दिल्ली. नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक को दूसरा नोटिस भेजा है। उसे 30 मार्च तक पेश होने का ऑर्डर दिया गया है। बता दें कि नाइक के खिलाफ एंटी-टेरर लॉ के तहत केस दर्ज है। नाइक की स्पीच में लोगों को भड़काने की बात सामने आई थी। नाइक भड़काने वाले बयान देते हैं...

- न्यूज एजेंसी की खबर के मुताबिक, एनआईए के स्पोक्सपर्सन ने कहा, "हमने करीब 60 लोगों से पूछताछ की। इनमें नाइक के कुछ फैमिली मेंबर्स, कुछ बिजनेस एसोसिएट्स, कुछ इम्प्लॉइज और इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के स्टाफ के लोग थे।"
- "कुछ गवाहों ने मजिस्ट्रेट के सामने बयान दिया कि कैसे जाकिर नाइक अपने भाषणों में दूसरे धर्म के लोगों की भावनाओं को भड़काता है और नफरत फैलाने का काम करता है।"
- "जांच ये भी बताती है कि नाइक ने मुंबई और उसके आसपास काफी प्रॉपर्टी जुटाई है। ये संपत्ति उसके फैमिली मेंबर्स और रिलेटिव्स के नाम है।"
'विदेश से भारत पैसा भेजता है'
- एनआईए स्पोक्सपर्सन ने ये भी बताया, "पिछले कुछ सालों में नाइक विदेश में स्थित अपने अकाउंट्स से पैसा भारत में भेजता रहा है। विदेश में उसके पास पैसा कहां से आया, उसके सोर्स के बारे में भी कुछ पता नहीं है।"
- "इससे पहले भी नाइक को 14 मार्च को पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन वह नहीं आया। इसी के चलते उसे दूसरा नोटिस भेजा गया है।"
- नाइक के मुंबई स्थित घर पर नोटिस भेजा गया है। माना जा रहा है कि वह सऊदी अरब में है।
आईआरएफ की 18.37 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी अटैच
- ED ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत बड़ी कार्रवाई करते हुए नाइक और उसके संगठन इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन यानी आईआरएफ की 18.37 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी अटैच कर ली।
- जो प्रॉपर्टी अटैच की गई है, उसमें 9.41 करोड़ के म्युचुअल फंड्स और पांच बैंक अकाउंट हैं। बैंक अकाउंट्स में 1.23 करोड़ रुपए डिपॉजिट हैं।
- बैंक अकाउंट आईआरएफ के नाम पर हैं। इनके अलावा, चेन्नई में आईआरएफ के स्कूल को भी अटैच करने के ऑर्डर दिए गए हैं। इसकी कीमत करीब 7.05 करोड़ रुपए है।
पिछले साल दर्ज हुआ था केस
- जाकिर नाइक के खिलाफ पिछले साल एनआईए और ईडी ने केस दर्ज करने के बाद जांच शुरू की थी। दोनों जांच एजेंसियों ने जाकिर को उनके सामने पेश होने के आदेश भी दिए थे, लेकिन आरोपी अब तक पेश नहीं हुआ है।
- आईआरएफ को पहले ही बैन किया जा चुका है। जाकिर और उसके संगठन पर आरोप है कि उसने धर्म के नाम पर मुस्लिम युवाओं को भड़काया। उसके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (प्रिवेंशन) कानून 1967 के तहत कार्रवाई की गई।
- एनआईए ने कुछ दिनों पहले जाकिर के करीबी आमिर अब्दुल को गिरफ्तार किया था। जाकिर के खिलाफ भी एंटी टेररिज्म एक्ट के तहत केस दर्ज है।
- होम मिनिस्ट्री पहले ही जाकिर के संगठन के विदेशी चंदे लेने पर रोक लगा चुकी है।
- पिछले साल बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक रेस्टोरेंट में आतंकी हमला हुआ था। इसमें कई लोग मारे गए थे। जांच के दौरान गिरफ्तार किए गए आरोपियों ने बताया था कि वो जाकिर के भाषणों से गुमराह हुए थे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: nia issued a second notice to zakir naik asking him to appear before it on march 30
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top