Home »National »Latest News »National» Pak Accused India Diverting Nuclear Materials To Make Weapons

2600 न्यूक्लियर वेपन बना सकता है भारत, छूट का गलत फायदा उठाया: PAK

DainikBhaskar.com | May 19, 2017, 17:41 IST

  • पाकिस्तान का आरोप है कि भारत करीब 2600 न्यूक्लियर वेपन बना सकता है। भारत के पास अग्नि समेत ऐसी कई मिसाइलें हैं जो न्यूक्लियर हथियार ले जा सकती हैं। - फाइल
    नई दिल्ली/इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारत के पास करीब 2600 न्यूक्लियर वेपंस हैं और उसने एनएसजी के जरिए मिले न्यूक्लियर मटैरियल का इस्तेमाल शांति के बजाए हथियार बनाने पर किया। पाकिस्तान फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन नफीस जकारिया ने कहा- भारत एनएसजी मेंबर्स से मिली छूट का गलत फायदा उठा रहा है। और क्या कहा जकारिया ने...

    - जकारिया ने कहा, “न्यूक्लियर वेपंस को लेकर भारत क्या कर रहा है, इसमें नया तो कुछ नहीं है लेकिन ये हमारे लिए फिक्र की बात है। उसको पीसफुल न्यूक्लियर प्रोग्राम के लिए कुछ छूट मिली है लेकिन वो इसका इस्तेमाल हथियार बनाने में कर रहा है।”
    - “भारत न्यूक्लियर वेपंस बनाने के लिए जो कर रहा है उससे साउथ एशिया और खासकर पाकिस्तान की सिक्युरिटी के लिए खतरा है।” जकारिया ने हार्वर्ड कैनेडी स्कूल के एक कथित रिसर्च पेपर का हवाला देते हुए कहा- इस बात पर ज्यादा गौर नहीं किया गया लेकिन ये सही है कि भारत का न्यूक्लियर प्रोग्राम दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा है। हम चाहते हैं कि दुनिया के तमाम देश इस मुद्दे पर विचार करें।
    2600 न्यूक्लियर वेपन बना सकता है भारत
    - जकारिया ने एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा- भारत 2600 से ज्यादा न्यूक्लियर हथियार बना सकता है। अब एनएसजी को चाहिए कि वो इस मामले को देखे। एनएसजी भारत को न्यूक्लियर मटैरियल पर नजर रखे और उसको एनएसजी मेंबरशिप के मामले पर भी विचार करे।
    - बता दें कि भारत कई साल से एनएसजी मेंबरशिप हासिल करने की कोिशश कर रहा है लेकिन चीन और बाकी कुछ देश इसमें रोढ़ा अटका रहे हैं।
    कश्मीर का भी जिक्र
    - जकारिया ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस कश्मीर में अपनी यूनिट्स तैयार कर रहा है कि वहां के लोगों को डराया जा सके। उन्होंने कहा कि आरएसएस का कश्मीर में बढ़ता दखल कश्मीरियों के आंदोलन को नुकसान पहुंचाने की साजिश है।
    - पाकिस्तान फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि इंटरनेशनल कम्युनिटी को कश्मीर के हालात पर ध्यान देना चाहिए। वहां सोशल मीडिया और टीवी चैनल्स पर बैन लगा दिया गया है।
  • पाकिस्तान की फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन नफीस जकारिया ने आरोप लगाया कि भारत एनएसजी से मिली छूट का गलत फायदा उठा रहा है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: Pak accused India diverting nuclear materials to make weapons
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top