Home »National »Latest News »National» Sartaj Aziz Said Insufficient Evidence On RAW Agent Kulbhushan Yadav

सरताज अजीज ने PAK सांसदों से कहा- भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव के खिलाफ पुख्ता नहीं

dainikbhaskar.com | Dec 07, 2016, 18:44 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

अजीज बुधवार को सीनेट के चैंबर में सांसदों को ब्रीफ कर रहे थे। उन्होंने साफ कहा, जाधव ने सिर्फ बयान दिया है, लेकिन इसके अलावा उसके खिलाफ हमारे पास कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं।

इस्लामाबाद. नवाज शरीफ के फॉरेन अफेयर्स एडवाइजर सरताज अजीज ने कहा है कि मार्च में गिरफ्तार किए गए भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव के खिलाफ सरकार और एजेंसियों के पास पुख्ता सबूत नहीं हैं। बता दें कि जा‌धव को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था। भारत ने उसी वक्त साफ कर दिया था कि जाधव एक बिजनेसमैन है और ईरान में कारोबार करता है। भारत ने ये भी शक जताया था कि शायद जाधव को किडनैप किया गया है। और क्या कहा अजीज ने....

- पाकिस्तानी टीवी चैनल जिओ न्यूज के मुताबिक, अजीज बुधवार को सीनेट चैंबर में सांसदों को ब्रीफ कर रहे थे। उन्होंने साफ कहा, "जाधव ने सिर्फ बयान दिया है, लेकिन इसके अलावा उसके खिलाफ हमारे पास कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं।"
- अजीज ने ये भी कहा कि भारत को दिए जाने वाले डोजियर में जो सबूत हमने रखे हैं, वो काफी नहीं हैं। अब एजेंसियों की जिम्मेदारी है कि वो जाधव के खिलाफ सबूत जुटाने में कितना वक्त लगाती हैं।

पाकिस्तान ने जारी किया था जाधव के कबूलनामे का वीडियो
- पाकिस्तान आर्मी ने मार्च के आखिर में जाधव के कथित कबूलनामे का वीडियो भी जारी किया था। इसमें उसने माना था कि वह बलूचिस्तान में टेररिस्ट एक्टिविटी में शामिल था। भारत ने इस वीडियो को खारिज कर सवाल उठाया था। भारत ने शक जताया था कि जाधव को ईरान से किडनैप गया है।
क्या थे पाकिस्तान के दावे?
- पाकिस्तानी आर्मी ने कहा था, ''कुलभूषण जाधव ने कबूल किया है कि वह रॉ के लिए बलूचिस्तान में काम कर रहा था।''
- "जाधव इंडियन नेवी का सर्विंग अफसर है। उसे सीधे रॉ चीफ हैंडल करते हैं। वो एनएसए के भी टच में है। आपका मंकी (जासूस) हमारे पास है। उसने वो कोड भी बताया है, जिससे वह रॉ से कॉन्टैक्ट करता था। जाधव अब भी इंडियन नेवी का अफसर है। वह 2022 में रिटायर होने वाला है।"
भारत ने खारिज किए थे आरोप
- इंडियन फॉरेन मिनिस्ट्री ने कहा था, "वीडियो में यह शख्स (जाधव) जो बातें कह रहा है, उनमें कोई सच्चाई नहीं है। उसने जो भी कहा है, प्रेशर में कहा है।"
- हालांकि, भारत सरकार ने ये माना था कि जाधव भारतीय नागरिक ही है और नेवी में अफसर रह चुका है।
- मिनिस्ट्री ने कहा था, ''जाधव कानूनी तौर पर ईरान में बिजनेस करता था। उसे कस्टडी में हैरेस किया गया है। पाकिस्तान में उसकी मौजूदगी सवाल खड़े करती है। इससे ये शक पैदा होता है कि कहीं उसे ईरान से किडनैप तो नहीं किया गया?''
- भारत ने एम्बेसी के अफसरों की जाधव से मुलाकात कराने की इजाजत मांगी थी। पाकिस्तान ने भारत की मांग को ठुकरा दिया था।
वीडियो में जाधव ने क्या कहा था?
- जाधव के मुताबिक, वे दिसंबर 2001 तक इंडियन नेवी में रहे। पार्लियामेंट अटैक के बाद डोमेस्टिक इंटेलिजेंस जुटाई। 2003 में इंडियन इंटेलिजेंस सर्विस ज्वाइन की।
- अफसर यह भी कहता है कि वह ईरान से बलूचिस्तान में टेररिस्ट एक्टिविटीज को बढ़ावा दे रहा था।
- जाधव के बयान के मुताबिक, वे 2013 में रॉ में आए। ईरान के चाबहार इलाके में 10 साल पहले रॉ का बेस बनाया। कराची और बलूचिस्तान का दौरा किया।
- अफसर ने बताया कि उसे नेवी से 2022 में रिटायर होना है।
मां के नाम पर है फ्लैट
- जाधव का एक पासपोर्ट 2014 में मुंबई के ठाणे से जारी हुआ था। इसका नंबर L9630722 है।
- इस पासपोर्ट पर जसदनवाला कॉम्पलेक्स ओल्ड मुंबई-पुणे रोड का ऐड्रेस दर्ज है।
- म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के रिकॉर्ड्स के मुताबिक, जिस फ्लैट में वह रहता था, वह उसकी मां अवंति जाधव के नाम पर रजिस्टर्ड है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Sartaj Aziz said Insufficient evidence on RAW agent Kulbhushan Yadav
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top