Home »National »Latest News »National» Parliament Live Updates | Ravindra Gaikwad, Shiv Sena MP In Lok Sabha

विनम्रता मेरे स्वभाव में: AI स्टाफर को चप्पल मारने के आरोपी MP का बयान

DainikBhaskar.com | Apr 06, 2017, 19:17 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने गुरुवार को लोकसभा में अपनी बात रखी।

नई दिल्ली. एअर इंडिया के स्टाफर को चप्पल से पीटने के आरोपी शिवसेना के लोकसभा सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने गुरुवार को संसद में इस मुद्दे पर कहा, "विनम्रता मेरे स्वभाव में है, मैं सदन से माफी मांगता हूं, लेकिन अफसर से माफी नहीं मांगूंगा।" गायकवाड़ के बयान के बाद शिवसेना सांसदों ने सिविल एविएशन मिनिस्टर अशोक गजपति राजू को घेर लिया।शिवसेना सांसदों ने मुंबई से एयरलाइन्स की उड़ानों को रोकने की भी धमकी दी। एअर इंडिया मैनेजमेंट ने शिवसेना की धमकी के बाद मुंबई और पुणे समेत महाराष्ट्र के सभी एयरपोर्ट पर सिक्युरिटी बढ़ाए जाने की मांग की है। अहलूवालिया और राजनाथ ने हालात को संभाला​...
- न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी कि गायकवाड़ के बयान के बाद हालात थोड़े बिगड़ गए, जिसे बीजेपी सांसद एसएस अहलूवालिया और राजनाथ सिंह ने संभाला। अहलूवालिया गजपति राजू को अपने चैम्बर में ले गए और राजनाथ ने गीते को समझा-बुझाकर शांत किया।
- बीजेपी-शिवसेना नेताओं के बीच बहस के दौरान कुछ सांसदों को यह भी कहते सुना गया, ''मुंबई से एयरलाइन्स की उड़ानें नहीं होने देंगे।''
- लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने गायकवाड़ के मुद्दे पर राजनाथ, राजू और शिवसेना सांसदों के साथ एक मीटिंग भी की। बाद में राजनाथ ने कहा कि एविशयन मिनिस्टर और शिवसेना के सांसद इस मुद्दे पर जल्द ही हल निकालेंगे।
गायकवाड़ से जल्द हट सकता है बैन
- संसद में हुए हंगामे के बाद अब माना जा रहा है कि गायकवाड़ पर से एयरलाइन्स का बैन जल्द ही हट सकता है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक सरकार एयरलाइन्स को गायकवाड़ की टिकट बुकिंग का सम्मान करने को कह सकती है। गायकवाड़ को एअर इंडिया समेत 7 एयरलाइन्स ने नो-फ्लाई लिस्ट में डाल रखा है।
- एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि एअर इंडिया गायकवाड़ पर से बैन तभी हटाएगी जब वो एयरलाइन्स से माफी मांग लेंगे।
- उधर, शिवसेना सांसद संजय राउत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अगर 10 अप्रैल तक इस मसले का हल नहीं निकला तो पार्टी एनडीए की मीटिंग में हिस्सा नहीं लेगी।
क्यों भड़के शिवसेना सांसद?
- शिवसेना सांसदों ने एविएशन मिनिस्टर को सदन में उस वक्त घेर लिया, जब उन्होंने कहा, "फ्लाइट में पैसेंजर की सिक्युरिटी सबसे पहले है और उससे कतई समझौता नहीं किया जा सकता, सांसद पर बैन कानून के मुताबिक लगा है जो सबके लिए बराबर है।" इसके बाद ही अनंत गीते राजू की सीट के पास पहुंच गए और जोर-जोर से बोलने लगे। उन्हें यह कहते सुना गया, "आपको (बैन का) आदेश वापस लेना होगा।"
- शिवसेना सांसदों को भड़कते देख अनंत कुमार, अहलूवालिया, स्मृति ईरानी और जयंत सिन्हा समेत कई मंत्रियों और बीजेपी सांसदों ने राजू के पास पहुंचकर घेरा बना लिया।
ड्यूटी मैनेजर को चप्पल मारने की बात नहीं कबूली
- गायकवाड़ ने कहा, "लोकतंत्र के इस सदन में खड़ा हूं, इसलिए नहीं कि मैं निर्दोष हूं या नहीं। लाखों लोगों के चुनकर भेजे गए जनप्रतिनिधि से एयरलाइन्स के कर्मचारियों ने कैसा खराब व्यवहार किया और सारे संसद को गुनहगार ठहराने की कैसे कोशिश हो रही है, यह बताने के लिए मैं खड़ा हूं। अपेक्षा है कि सत्य की विजय इस संसद में तो हो, साथ ही संसद जो गुस्सा दिखा रही है, उसे भी न्याय मिलना चाहिए, यह मेरी अपील है।"
- "मैंने क्या गुनाह किया है? मेरा क्या अपराध है? उसकी जांच किए बिना मीडिया ट्रायल जारी है। 23 मार्च 2017 को मैं पुणे से दिल्ली आ रहा था। मेरा बिजनेस क्लास टिकट था। लेकिन मुझे इकोनॉमी क्लास में बैठाया गया। मेरा ये झगड़ा नहीं था। मेरा वन एफ टिकट था। एक सीनियर सिटिजन को टिकट दे दिया। मैंने एअर इंडिया के स्टाफ के साथ झगड़ा किया, यह गलत बात है।"
- "एअर इंडिया की एयर होस्टेस ने घटना के दो दिन बाद बयान दिया कि मामला अफसर के गलत बर्ताव की वजह से बढ़ा था। ट्रैवल बैन लगाने से मेरे संवैधानिक अधिकारों का हनन हो रहा है। मेरी सरकार से गुजारिश है कि मेरे खिलाफ दर्ज दिल्ली पुलिस की एफआईआर को वापस लिया जाए। मैं बाला साहेब का शिवसैनिक हूं। मीडिया मुझे एक हफ्ते तक खोज नहीं पाई। मैं आपसे मांग करता हूं कि एअर इंडिया और बाकी एयरलाइन्स के खिलाफ जांच के बाद कार्रवाई की जाए।"
- सदन में दिए अपने पूरे बयान में गायकवाड़ ने ड्यूटी मैनेजर को चप्पल मारने की बात नहीं कबूली।
चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंचे गायकवाड़
- गायकवाड़ बुधवार को चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक, नो फ्लाई लिस्ट में डाले जाने के बाद भी वह प्लेन से सफर करने पर अड़े थे। पिछले दिनों उन्होंने एअर इंडिया में 5, इंडिगो और स्पाइस जेट में एक-एक बार टिकट बुक करने की कोशिश की, लेकिन हर बार कैंसल कर दी गई। उन्होंने डॉक्टर और प्रोफेसर के नाम टिकट बुक कराना चाहा, लेकिन तब भी नहीं मिली। इसके बाद सांसद ने चार्टर्ड प्लेन से जाने का फैसला किया। हालांकि, ये पता नहीं चला है कि प्लेन किसका था। इस विवाद के बाद गायकवाड़ को कार और ट्रेन से भी सफर करना पड़ा।
क्या है मामला?
- गायकवाड़ पर 23 मार्च को एअर इंडिया के स्टाफर को 25 बार सैंडल मारने का आरोप है। खुद उन्होंने मीडिया के सामने इसे कबूल भी किया था। माफी मांगने के सवाल पर उन्होंने कहा था, "मैं माफी नहीं मांगूगा, गलती मेरी नहीं, उनकी है। माफी उन्हें मांगनी चाहिए।" गायकवाड़ को एअर इंडिया समेत 7 एयरलाइन्स ने नो-फ्लाई लिस्ट में डाल रखा है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें, क्या कहते हैं नियम, क्या होती है नो-फ्लाई लिस्ट?
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Parliament Live Updates | Ravindra Gaikwad, Shiv Sena MP in Lok Sabha
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top