Home »National »Latest News »National» Mallya Ready For Settlement In Loan Default Case

माल्या ने DainikBhaskar.com को बताई बैंकों का पैसा लौटाने और जांच में मदद करने की शर्त

Rohitashwa Krishna Mishra | Apr 20, 2017, 20:07 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
नई दिल्ली.बैंकों के साथ 9 हजार करोड़ रुपए के लोन का सैटलमेंट करने के लिए विजय माल्या आज भी तैयार हैं। माल्या 9 हजार करोड़ रुपए का लोन एक बार में सैटल करने के लिए 6868 करोड़ रुपए देने को राजी हैं। माल्या ने ये जवाब DainikBhaskar.com जर्नलिस्ट रोहिताश्व कृष्ण मिश्रा के उस सवाल पर दिया, जिसमें पूछा गया था कि जांच एजेंसियों को कोऑपरेट करने और बैंकों के पैसे लौटाने के लिए आपकी क्या शर्तें हैं? माल्या के मुताबिक, "सबको मेरी तरफ से बैंकों को दिए सैटलमेंट ऑफर से जुड़ी शर्त और कर्नाटक हाईकोर्ट की कानूनी कार्यवाही ऑब्जर्व करने की जरूरत है।" बता दें कि मंगलवार को की स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने लोन डिफॉल्ट मामले में माल्या को अरेस्ट किया था। 3 घंटे बाद उन्हें बेल भी मिल गई थी। पॉलिटिकल पार्टियों के स्टेटमेंट पर जताई नाराजगी...

- माल्या से पूछा गया कि बीजेपी और कांग्रेस के बीच में वो खुद को पॉलिटिकल फुटबॉल क्यों मान रहे हैं? माल्या ने जवाब दिया, "पिछले कुछ दिनों के दौरान दोनों पार्टियों जैसे स्टेटमेंट दिए हैं, उन्हें जो भी सुनेगा वो खुद समझ जाएगा कि मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं।"
- बता दें, पिछले साल भागे माल्या को अब तक मोदी सरकार वापस नहीं ला पाई है। इसी को लेकर कांग्रेस लगातार सरकार पर हमला कर रही है।
बेल के बाद DainikBhaskar.com पर दिया पहला मीडिया रिएक्शन
- मंगलवार सुबह गिरफ्तारी और अगले 3 घंटे में बेल मिलने के बाद विजय माल्या ने पहली बार DainikBhaskar.com जर्नलिस्ट रोहिताश्व कृष्ण मिश्रा से EXCLUSIVE बातचीत में अपना स्टैंड रखा।
- गिरफ्तारी पर केंद्र सरकार के क्रेडिट लेने पर माल्या ने कहा, "खुश होने की जरूरत नहीं है। की निष्पक्ष कोर्ट में जल्द ही सच सामने होगा। कोर्ट में सच की ही जीत होगी।"
- जब हमने माल्या से उनके आगे के स्टेप और वापसी पर सवाल पूछा तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। बता दें, बेल मिलने के बाद माल्या का DainikBhaskar.com पर दुनिया के किसी भी मीडिया को दिया ये पहला रिएक्शन है।

कैसे हुई माल्या की गिरफ्तारी?
- इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट और CBI जैसी भारतीय एजेंसियां और मोदी सरकार माल्या की गिरफ्तारी के लिए पिछले कई महीनों से कोशिशें कर रही थीं। फरवरी में भारत ने यूके से माल्या की वापसी के लिए रिक्वेस्ट भेजी थी।
- इसके बाद मार्च में ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने लंदन में से प्रोटोकॉल तोड़कर मुलाकात की थी। इस मुलाकात में माल्या को भारत को सौंपने पर चर्चा हुई थी। मार्च में ही यूके ने भारत को बताया था कि उसकी रिक्वेस्ट को विदेश लय ने सर्टिफाई कर दिया है।
- यूके गवर्नमेंट ने आगे की कार्रवाई के लिए केस को डिस्ट्रिक्ट जज के पास भेजा। इसके बाद मंगलवार सुबह 9:30 बजे (यूके के टाइम के मुताबिक) माल्या को एक्स्ट्राडीशन वॉरंट पर अरेस्ट किया गया। वॉरंट जारी होने के बाद माल्या खुद सेंट्रल लंदन पुलिस स्टेशन पहुंचे। वहां उन्हें अरेस्ट किया गया।
माल्या पर कितना कर्ज?
- 31 जनवरी 2014 तक किंगफिशर एयरलाइंस पर बैंकों का 6,963 करोड़ रुपए बकाया था। इस कर्ज पर इंटरेस्ट के बाद माल्या की टोटल लायबिलिटी 9,000 करोड़ रुपए से ज्यादा हो चुकी है।
- सीबीआई ने 1000 से भी ज्‍यादा पेज की चार्जशीट में कहा कि किंगफिशर एयरलाइंस ने IDBI की तरफ से मिले 900 करोड़ रुपए के लोन में से 254 करोड़ रुपए का निजी इस्‍तेमाल किया।
- किंगफिशर एयरलाइंस अक्टूबर 2012 में बंद हो गई थी। दिसंबर 2014 में इसका फ्लाइंग परमिट भी कैंसल कर दिया गया।
- डेट रिकवरी ट्रिब्‍यूनल ने माल्या और उनकी कंपनियों UBHL, किंगफिशर फिनवेस्ट और किंगफिशर एयरलाइन्स से 11.5% प्रति साल की ब्याज दर से वसूली की प्रॉसेस शुरू करने की इजाजत दी थी।
ये भी पढ़ें...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Mallya Ready For settlement in loan Default Case
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top