Home »National »Latest News »National» Akash Tablet

आकाश टैबलेट के नाम पर ठगी

भास्कर न्यूज | Dec 29, 2012, 11:12 IST

  • भोपाल।आकाश टैबलेट की सप्लाई अमृतसर की डाटाविंड इनोवेशन कंपनी कर रही है। करीब डेढ़ साल पहले कंपनी ने टैबलेट लॉन्च कर इसकी ऑनलाइन बुकिंग शुरू की थी। कंपनी ने हजारों ग्राहकों से डीडी/ चेक के जरिए पैसे मंगवाए और 15-20 दिन में टैबलेट घर पहुंचाने (डिलीवर) का वादा भी किया, लेकिन आज तक लोगों को ये टैबलेट नहीं मिले। डीबी स्टार की पड़ताल में सामने आया कि कंपनी ने यूबीस्लेट-7 मॉडल की 2999 रुपए में बुकिंग की थी, यह ग्राहकों को मिला ही नहीं। अब इससे महंगे दाम वाले 4299 रुपए चार के टैबलेट यूबीस्लेट-7 आरआई, यूबीस्लेट- 7 सीआई, यूबीस्लेट-7 आर प्लस लॉन्च कर दिए। लेकिन जिन ग्राहकों ने 2999 रुपए में यूबी स्लेट-7 बुक किया था, उनसे कहा जा रहा है कि यह उपलब्ध नहीं है, इसके बजाय और पैसे देकर नए मॉडल ले लो। कंपनी ने आकाश-2 टैबलेट नवंबर, 2012 में लांच किया था और छात्रों को इसे 1130 रुपए में देने का प्रलोभन दिया जा रहा है।
    इस कंपनी के खिलाफ ग्राहक सेवा केंद्र, भारत सरकार को भी चीटिंग और ठगी की सैकड़ों शिकायतें मिल चुकी हैं, फिर भी कंपनी दूसरे प्रोडक्ट की बुकिंग ले रही है। यही नहीं, भारत सरकार छात्रों और सरकारी सर्वेयरों, जनगणना करने वालों को यह टैबलेट देने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन न तो इसकी सप्लाई हो रही है और न ही डिलीवरी।
  • कहते हैं अपडेट ले लो
    मैंने यह सोचकर आकाश टैबलेट बुक किया था कि सरकार भी इस कंपनी से लाखों टैबलेट खरीदने जा रही है। मैंने डेढ़ साल पहले पैसे भेजे थे। अब कंपनी वाले कह रहे हैं कि और पैसे देकर अपडेट वर्जन लो। लेकिन मैं चाहता हूं कि मुझे पहला टैब तो दो, बाद में मुझे अपडेट मॉडल की जरूरत हुई तो ले लूंगा।
    संदीप जैन, ग्राहक
    दूसरा टैबलेट भेज दिया
    मैंने ऑनलाइन बुकिंग की थी। पहले ई-मेल किया, फिर कंपनी के ऑफिस में फोन पर बात की, लेकिन कोई खास रिस्पांस नहीं मिला। इसके बाद मैंने जागो ग्राहक जागो पर शिकायत की, तब जाकर लंबे इंतजार के बाद टैबलेट भेजा है। लेकिन जो मैंने बुक किया था, वह दूसरा था। कंपनी ने दूसरा टैबलेट भेजा है।
    विपुल सक्सेना, ग्राहक
    11 महीने में नहीं भेजा
    मैंने जनवरी, 2012 में बुकिंग की थी। बुकिंग के बाद कहा गया कि पैसे भेज दीजिए, एक से डेढ़ महीने में डिलीवर कर देंगे। मैंने जून में 3,999 रुपए का डीडी भेज दिया, लेकिन अब तक नहीं मिला। कंपनी में फोन तो कोई उठाता नहीं, ई-मेल के जरिए हर महीने नई तारीख दे रहे हैं।
    प्रांजल श्रीवास्तव, ग्राहक

  • सीधी बात
    इबादत सिंह, वाइस प्रेसीडेंट, डाटाविंड इनोवेशन, अमृतसर
    आकाश टैबलेट की सप्लाई में इतनी देरी क्यों हो रही है?
    हमारे पास 40 लाख ऑर्डर हैं और एक लाख यूनिट सरकार को देनी है, इसलिए देरी हो रही है। हम पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर काम कर रहे हैं और जिन्होंने पहले पैसे दे दिए, उन्हें पहले उपलब्‍ध करा रहे हैं।
    आकाश तो 15-20 दिन में डिलीवर करने का वादा किया था, उसका क्या?
    पुराने मॉडल में कुछ खामियां थीं। कुछ ग्राहकों ने सुझाव भी दिए। इसी आधार पर हम अपग्रेड वर्जन लेकर आए। यदि कोई ग्राहक पैसे रिफंड चाहता है तो हम कर रहे हैं। यदि पैसे वापस न लें तो डिस्काउंट ऑफर पर अपग्रेडेड मॉडल ले सकते हैं।
    कंपनी के खिलाफ उपभोक्ता फोरम, ग्राहक सेवा केंद्र, पुलिस आदि में शिकायतें दर्ज है?
    हां, मगर डिमांड ज्यादा हो गई है, इसलिए समय लग रहा है। हमारी कोशिश है कि दो सप्ताह में पूरी डिलीवरी कर दी जाए। ग्राहकों का गुस्सा दूर करने के लिए ही हम उन्हें डिस्काउंट दे रहे हैं। हम ग्राहक को बेस्ट प्रोडक्ट देना चाहते हैं।
    जब ग्राहकों को समय पर सर्विस नहीं दे रहे हैं तो सरकार को सप्लाई कैसे करेंगे?
    इसके लिए हम सतत प्रोडक्शन बढ़ा रहे हैं। देश में भी प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। नोएडा, दिल्ली, कर्नाटक और हैदराबाद में प्रोडक्शन शुरू किया है।
  • 40 लाख ऑर्डर हैं, इसलिए देर हो रही है


    3000 टैबलेट प्रतिदिन बनाए जा रहे हैं
    40 लाख ग्राहकों ने पहले से ही बुकिंग करवा रखी है
    1 लाख टैबलेट केंद्र सरकार को सप्लाई करना है।
    5 महीने का समय पहले से की गई बुकिंग को पूरा करने में लगेगा, यदि कंपनी इसी स्पीड से काम करती है तो।
    (डाटाविंड कंपनी के अधिकारियों के अनुसार)

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: akash tablet
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top